अब ड्राइविंग लाइसेंस बनाना हुआ आसान, नहीं लगाने पड़ेंगे RTO के चक्कर

खबर शेयर करें -

 परिवहन विभाग के द्वारा 16 सर्विस को ऑनलाइन करने की तैयारी चल रही है जो उत्तराखंड वासियों के लिए एक अच्छी ख़बर है। अब पहले की तरह बार बार RTO के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

जो अपना ड्राइविंग का लर्निंग या डुप्लीकेट लाइसेंस बनाना चाहते हैं। अब आपको लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए परिवहन विभाग ऑनलाइन सॉफ्टवेयर से ऑनलाइन लाइसेंस बना सकेंगे क्योंकि विभाग द्वारा लाइसेंस की 16 सेवाओं को ऑनलाइन करने की तैयारियां चल रही है। बता दें कि इन सेवाओं को ऑनलाइन करने के लिए एनआईसी के सहयोग से सॉफ्टवेयर भी बनाया जा रहा है। बताते चलें कि सॉफ्टवेयर के बनते ही इन सभी सेवाओं को सुचारू रूप से ऑनलाइन कर दिया जाएगा।(Uttarakhand Driving Licence Online)

राज्य में DL के लिए परिवहन विभाग द्वारा कई सुविधाएं ऑनलाइन कर दी गई थी लेकिन एक ना एक बार आवेदक को परिवहन विभाग का चक्कर लगाना ही पड़ता है। बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा कुछ समय पूर्व परिवहन विभाग की 16 सेवाओं को चिन्हित किया था इसका मुख्य उद्देश्य सभी कार्यों को ऑनलाइन करने का था। बताते चलें कि परिवहन विभाग ने लाइसेंस बनाने की सभी प्रक्रियाओं को ऑनलाइन करने के लिए एनआईसी द्वारा सॉफ्टवेयर बनाने में मदद ली है। जून माह तक सॉफ्टवेयर के तैयार होने की उम्मीद है। जिसके बाद आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अपना आधार नंबर का उल्लेख करना अनिवार्य होगा।

ऑनलाइन सेवाओं का उल्लेख निम्न प्रकार से है जैसे कि ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण, डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस,लर्निंग लाइसेंस,लाइसेंस में पता बदलना,रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट,अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट ,लाइसेंस से किसी श्रेणी के वाहन का प्रकार हटवाना,डुप्लीकेट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट,रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के लिए एनओसी जारी करना,रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट में पता बदलने की सूचना देना, ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर के लिए आवेदन,वाहन के टेंपरेरी रजिस्ट्रेशन का आवेदन, नए वाहन का रजिस्ट्रेशन, इत्यादि।