आशाओं के सचिवालय कूच से हिली धामी सरकार

खबर शेयर करें -
Uttrakhand Times / देहरादून/  आज भारतीय मजदूर संघ से समबद्ध आशा कार्यकत्री संगठन से जुडी़ प्रदेश के ग्यारह जिलों से लगभग 5-6 हजार आशाओं की भीड़ ने अपने पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार परेडग्राऊण्ड से सचिवालय कूच किया।

आशाओं की एकता और एकजुटता का प्रदर्शन किया जिससे सरकार और शासन को आशाओं से वार्ता कर उनकी अधिकांश जायज मा़गो़ं को मानना पडा़। इसके अतिरिक्त जो माँगे केन्द्र सरकार के स्तर की हैं उनका प्रस्ताव बना कर केन्द्र सरकार को भेजने के आदेश स्वास्थय मंत्री डा धन सिंह रावत ने स्वास्थ सचिव अमित सिंह को दिए।
पूर्व सरकारों और शासन की उपेक्षाओं की शिकार आशाओं का गुस्सा आज जमकर फूटा जिसका ही परिणाम रहा कि शासन व सरकार को झुकना पडा़।

आज इस सचिवालय कूच की सबसे बडी़ सफलता यह रही कि त्रिपक्षीय स्तर पर प्रतिनिधी मण्डल से वार्ता हुई।

पहले स्तर पर डीजी हेल्थ, अपर सचिव सोनिका एव एन एच आर एम की निदेश्क मैडम के समक्ष तत्पश्चात सचिव स्तर पर और फिर विधान भवन में स्वास्थय मंत्री डा धन सिंह रावत से सौहाद्र पूर्ण वातावरण में बात हुई जिसके मिनट्स आफ मीटिंग दो दिवस के अन्दर जारी हो जायेंगे। वार्ता में प्रदेश अध्यक्ष संजीव विश्नोई, प्रान्तीय महामंत्री ललितेश विश्वकर्मा, प्रदेश कोषाध्यक्ष गंगा गुप्ता, कुमायूँ से कमला बधानी एव विजय लक्ष्मी भण्डारी एवं प्रदेश महामंत्री डब्लू जेआई सुनील गुप्ता सम्मिलित थे।

आशाओं को विभिन्न मदों राज्य व केन्द्र से मिलने वाला भुगतान अब एकमुश्त डीबीटी पद्दति के माध्यम से सीधे आशाओं के बैंक खातों में हर माह ट्रांसफर होंगे। सचिव स्वास्थय ने सभी आशाओं से अपना अपना खाता नम्बर व सही मोबाईल नम्बर दर्ज करायें।
आशाओं की अपनी बीमारी की सुविधा दिए जाने पर सहमति बनी। देहरादून रीठा मण्डी में प्राईवेट एच बीएनसी की भुगतान जो आजतक नहीं मिलता था बहुत जल्दी ही मिलेगा।
आशाओं की वैक्सीन केयर ढुलान का भुगतान जल्द ही जारी होगा।
कोविड 19 में वैक्सीनेशन का कोई भुगतान अभी तक नहीं मिलता था, वह अब जल्द ही मिलेगा।
आशाओं के इंसेटिव आदि में अब घूसखोरी और भ्रष्टाचार बिल्कुल नहीं होगा।
सीबैक फार्म का भुगतान तत्काल जारी होगा।
आशाओं को मिलने वाला मानदेय दो हजार रुपये से बढा़कर पाँच हजार किया गया। अर्थात अब कुल आठ हजार रुपये मिलेगा।
आशाओं को मिलने वाली कोरोना किट, आशा किट एवं ड्रेस तथा अन्य सभी विभिन्न मदों का भुगतान शीघ्र होगा और आगे निरंतर जारी रहेगा।
एम्स में डिलीवरी पर आशाओं को न मिलने वाला भुगतान भी मिलेगा।
मोबाईल के रिचार्ज के भुगतान का भी प्रावधान किया जायेगा।

आशाओं के इस सचिवालय कूच में बीएम एस के केन्द्रीय अधिकारी अनुपम सिंह, अनिल राठी, रिषीपाल सिंह, आदर्श सकलानी, बालेन्दु तोमर, राम चन्द्र खंडूरी, सुनील गुप्ता, संजीव विश्नोई, आरती थापा सहित हजारों की संख्या में विभिन्न जनपदों से बासू पवार, रश्मि तिवारी, पवित्रा विष्ट, सुमति, रजनी, वीना भट्ट, गीता पाण्डे, मंजू, रीता, रणवीर, रीता पाल, सरवरी, रेखा, प्रतिभा, माया, शीला ध्यानी, रोशनी धीमान, गीता कृषाली, उर्मिला विष्ट, कविता, इन्दू आदि आशायें शामिल हुईं।
वार्ता में स्वास्थय मंत्री ने माना कि आशा फैसिलेटेटरों के नाजायज हस्तक्षेप को समाप्त किया जायेगा। आशाओं के कार्यों और योगदान की सराहना करते मंत्री जी ने कहा कि आशाओं को शीघ्र ही प्रशंसा पत्र दिये जायेगें और सभी आशाओं को इस वर्ष भी कुछ अन्य प्रोत्साहन राशि गत वर्ष की भाँति रक्षाबंधन व स्वतंत्रता दिवस पर घोषणा की जायेगी। पुलिस प्रशासन की ओर से सीओ जूही मनराल, पल्लवी त्यागी एवं नगर मजिस्ट्रेट कुसुम ने कई  बार टकराव की स्थिति को बडी़ सूझबूझ से टाला।