ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन के जरिए प्रधानमंत्री के महत्वकांक्षी योजना का श्रमिकों को मिलेगा लाभ

खबर शेयर करें -

ऋषिकेश: इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य वक्ता के रूप में भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के सचिव सुनील बड़थ्वाल ने उपस्थिति को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा श्रम विभाग के माध्यम से भारत सरकार के सबसे पुराने और महत्वपूर्ण मंत्रालय श्रम विभाग ने श्रमिकों को लाभान्वित किए जाने के लिए कामगारों की सेवा शर्तें और कामगारों के नियोजन को नियमित करने वाले श्रम कानूनों का पालन करते हुए देश के संगठित एवं असंगठित दोनों ही क्षेत्रों के श्रमिकों की जीवन दशा और मर्यादित जीवन के लिए उनके हितों की सुरक्षा और कल्याण के साथ सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध करवाए जाने के लिए कार्य कर रहा है, इसी को ध्यान में रखते हुए श्रम मंत्रालय ने ई श्रम पोर्टल विकसित किया है। जिसके अंतर्गत असंगठित कामगारों का राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार किया जाएगा।

जिसमें श्रमिक का नाम, व्यवसाय, पता शैक्षिक योग्यता ,कौशल स्वरूप परिवार का विवरण आदि शामिल रहेंगे ।ताकि कामगारों को उनके विभाग द्वारा दी जा रही, सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ मिल सके ।यह असंगठित कामगारों का अब तक का देश का पहला राष्ट्रीय डेटाबेस होगा ।

जिसके लिए कामगारों को अपना आधार कार्ड ,मोबाइल नंबर ,बैंक खाता संख्या ,आईएफएससी उपलब्ध करवाना होगा ।
सुनील बड़थ्वाल ने यह भी बताया कि इस पंजीकरण प्रक्रिया में कोई भी वह कामगार जो असंगठित क्षेत्र में कार्य करता है। जिनकी आयु 16 से 59 वर्ष के बीच है, को श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करवा सकता है ।

सुनील बड़थ्वाल ने बताया कि इस योजना के माध्यम से असंगठित कामगारों के निमित्त रोजगार मंत्रालय द्वारा संचालित सामाजिक सुरक्षा योजनाओं और अन्य मंत्रालय द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं को एकत्रित कर उसकी जानकारी भी श्रमिकों को दी जाएगी।


जिसमें प्रवासी कामगार , दैनिक कामगार, प्लेटफार्म कामगार, कृषि कामगार ,मनरेगा कामगार ,मछुआरे ,दूध बेचने वाले, आशा कार्यकर्ता, फेरी लगाने वाले ,और घरेलू कामगार के साथ रिक्शा चालक भी अपना पंजीकरण करवा सकते हैं ।

पंजीकरण कार्यक्रम के दौरान श्रम विभाग के केंद्रीय सचिव सुनील बड़थ्वाल ने महिलाओं द्वारा कराए गए राष्ट्रीय देश पंजीकरण के प्रमाण पत्र भी वितरित किए ।