उत्तरकाशी : कुदरत का अनमोल गिफ्ट “सतोपंथ पीक”- गंगोत्री हिमालय क्षेत्र की दूसरी सबसे ऊंची चोटी…देखिये वीडियो में

खबर शेयर करें -

उत्तराखंड को कुदरत ने प्राकर्तिक सुंदरता दिल खोल कर बक्शी है. अगर घूमने का प्लान बनाएं हो तो साल भर में भी उत्तराखंड नहीं घूमा जायेगा. देश के और अन्य क्षेत्र में घूमने जाने की जरुरत ही नहीं है. सिर्फ समुद्र छोड़कर और रेगिस्तान छोड़कर सब कुछ हैं उत्तराखंड के पास. कई क्षेत्रा तो ऐसे हैं जिनको देख कर हर कोई शांत खामोश और कुदरत के उपहारों को देखता ही रहता है…उनमें से एक है उत्तरकाशी का सतोपंथ पीक.
उत्तरकाशी जिला जो पहाड़ी क्षेत्रों से ढका होने के कारण इस पहाड़ी क्षेत्र का दीदार करने के लिए भारत के कई राज्यों से लोग उत्तरकाशी की और आ रहे है. रोमांच के दीवानों के लिए उत्तरकाशी जिले में कई ऐसे पहाड़ी क्षेत्र है. इनमें से एक है सतोपंथ. जो गंगोत्री हिमालय क्षेत्र की दूसरी ऊंची चोटी है. उत्तरकाशी में सेट एक्सपेड कम्पनी की टीम एक्सपिटिसन के जरिये रोमांच के दीवानों को उत्तरकाशी के पहाड़ी क्षेत्रों का दीदार कराती है. इस टीम ने इस सीजन का ये पहला पीक किया है जिसमें इन्होने रोमांच के दीवानों को सतोपंथ का दीदार कराया है. जब ये वहां पहुंचे स्तब्ध थे. क्या सुन्दर जगह थी. ईश्वर जैसे मुस्करा कर कर रहे हों मैंने तो बना दी अब आपने ख्याल रखना है इसका और हर एक पल का आनंद लें.
सतोपंथ की ऊंचाई 7075 मी है. इसका मार्ग गंगोत्री धाम की और से जाता है. इस टीम में टोटल सदस्य 8 थे. इस पीक की चढ़ाई 25 मई को शुरू हुई. और 17 जून को पूरी टीम सकुशल गंगोत्री पहुंची. इस टीम के लीडर शैलेस सेमवाल व् मनीष सेमवाल की अगुवाई इस पीक को पूरा किया गया.