उत्तराखंड की इस IAS अधिकारी को मिली बड़ी जिम्मेदारी

खबर शेयर करें -

देहरादून: अफसर राधिका झा को केंद्र में अहम जिम्मेदारी मिली है। उनका चयन ऊर्जा मंत्रालय के जेवी ईईएसएल में सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) के पद हुआ है। उनका कार्यकाल पांच वर्ष का होगा। उत्तराखण्ड कैडर की है राधिका झा ।

2002 बैच की आईएएस अफसर राधिका झा कुछ समय पहले तक उत्तराखंड सचिवालय में ही तैनात थी। त्रिवेंद्र सरकार के समय में उनकी गिनती सबसे ताकतवर अफसरों में की जाती थी। लेकिन तीरथ और धामी सरकार ने खास अहमियत नही दी गई। बताया जा रहा है कि शिक्षा सचिव रहते छात्र-छात्राओं के लिए टैबलेट खरीद के मामले में अफसरों से उनकी बात नही बन पायी।

वे चाहती थी कि टैबलेट को देने के बजाय पैसा सीधे बच्चों के खातों में पैसा जमा किया जाए। उसके बाद बाद में राधिका अवकाश पर चलीं गई थी।अब उनका चयन ऊर्जा मंत्रालय के अधीन सार्वजनिक उपक्रमों के ज्वाइंट वेंचर ईईएसएल (एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड) में सीईओ के पद पर हुआ है। इस पद के लिए देशव्यापी आवेदन मांगे गए थे। यह संस्थान देशभऱ में एनर्जी एफिशिएंसी, स्मार्ट मीटर, स्माल सोलर आदि के क्षेत्र में काम करती है। इस संस्थान का काम दुनिया के नौ अन्य देशों में भी फैला हुआ है।