उत्तराखंड की बेटी नैनिका रौतेला भारतीय नौसेना (Indian Navy) में बनी अधिकारी, माता पिता ने कंधों पर स्ट्राइप लगाई

खबर शेयर करें -
उत्तराखंड की बेटी नैनिका रौतेला भारतीय नौसेना (Indian Navy) में अधिकारी बन गई है। नैनीताल की रहने वाली नैनिकासब लेफ्टिनेंट तैनात हो गई हैं। केरल में आयोजित पासिंग आउट परेड में नैनिका के माता पिता ने उनके कंधों पर स्ट्राइप लगाई।
बेटियां किसी से कम नहीं होती हैं। आज के समय में बेटियां किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है। अच्छा लगता है जब बेटियां आगे बढ़कर अपने परिवार सहित प्रदेश और देश का नाम रोशन करती है। उत्तराखण्ड में होनहार बेटियों की कमी नहीं है। इसी कड़ी में नैनीताल की बेटी नैनिका रौतेला ने भी भारतीय नौसेना में सब लेफ्टिनेंट बनकर प्रदेश व नैनीताल शहर का मान बढ़ाया है। अब वो भारतीय नौसेना का हिस्सा बन देश की सेवा करेंगी।
बता दें कि नैनीताल के मल्लीताल शेरवानी क्षेत्र निवासी नैनिका का इस‌ पद के लिए चयन बीते म‌ई माह में हुआ था। जिसके बाद केरल स्थित नौसेना अकादमी एझिमाला में लगभग 22 सप्ताह की कठिन प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद शनिवार को आयोजित पासिंग आउट परेड का हिस्सा बनने के बाद वह सब लेफ्टिनेंट बन गईं हैं। इस गौरवशाली पल के साक्षी उनके माता-पिता व भाई भी बने। वहीं, नैनिका ने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने माता-पिता के मार्गदर्शन और अनुशासन को दिया है।
नैनिका पढ़ाई में बचपन से ही अव्वल रहीं। उन्होंने कक्षा 6 तक की शिक्षा मोहन लाल साह बाल विद्या मंदिर और 12वीं सेंट मेरी से की है। इसके बाद रुड़की स्थित कालेज आफ इंजीनियरिंग से इंजीनियरिंग की। नैनिका गुरुग्राम स्थित कंपनी एक्सेंसर में गूगल के लिए बतौर इंजीनियर भी सेवाएं दे चुकी हैं। लेकिन उनका देश सेवा का जुनून ऐसा था कि उन्होंने नौकरी छोड़कर इसी तरफ अपने कदम आगे बढ़ने का मन बनाया।
आपको बता दें कि इस सुनहरे मौके पर उनके माता-पिता ने उन्हें स्ट्राइप्स पहनाकर सम्मानित किया। साथ ही लॉ की पढ़ाई कर रहे छोटे भाई हर्ष रौतेला ने अपनी बड़ी बहन को गोद में उठा कर इन पलों को सदा के लिए यादों में कैद कर लिया। नैनिका की इस उपलब्धि से जहां उनके परिवार में हर्षोल्लास का माहौल है वहीं पूरे क्षेत्र में भी खुशी की लहर है।