ऋषिकेश : ‘इंटरनेशनल गंगा कयाक फेस्टिवल 2023’ का आगाज होगा 17 फ़रवरी से, कई देश करेंगे शिरकत

खबर शेयर करें -


गंगा में रोमांच का कयाक फेस्टिवल 2023 का आगाज होगा 17 फरवरी से 19 तक चलेगा

कयाक फेस्टिवल 2023 का आगाज 17 फरवरी से

ऋषिकेश : गंगा की लहरों के साथ खेलने वाले कयाकर्स ही हो सकते हैं…यह साहसिक खेल देखने को मिलेगा ।17 फ़रवरी से 19 फ़रवरी तक आयोजित होने वाले विश्वप्रसिद्ध अंतराष्ट्रीय गंगा कयाक महोत्सव 2023 में। ऋषिकेश में 17 फरवरी से तीन दिवसीय इंटरनेशनल गंगा कयाक फेस्टिवल 2023 शुरू होने जा रहा है। 19 फरवरी तक यह चलेगा। उत्तराखंड टूरिस्ज्म के सहयोग से यह फेस्टिवल आयोजित होगा।

शुभारंभ रेणु बिष्ट तथा समापन सुबोध उनियाल द्वारा होगा

17 फ़रवरी को यमकेश्वर विधायक रेणु बिष्ट फेस्टिवल का शुभारंभ करेंगी । जबकि 19 फरवरी को इसका समापन कृषि मंत्री सुबोध उनियाल के हाथों होगा। फेस्टिवल में देश-विदेश से करीब 105 से अधिक खिलाड़ी प्रतिभाग कर रहे हैं। सोमवार को कैलाश गेट स्थित एक रेस्टोरेंट में आयोजित पत्रकार वार्ता में एडवेंचर स्पोर्ट्स सोसाइटी के अध्यक्ष भीम सिंह चौहान ने यह जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने बताया तीन दिवसीय गंगा के कयाक महोत्सव 2023 इस बार 11वीं बार आयोजित करने जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि गंगा नदी के तट पर गोल्फ कोर्स रैपिड पर फूल चट्टी आश्रम के नजदीक 17 फरवरी को शुरू होगा। 18 फरवरी को स्पीड मोटर क्रॉस स्लालोम वूमेन खिलाड़ियों की प्रतियोगिता होगी। 19 फरवरी को बिगनर कैटेगरी मास्टर और ओपन कैटेगरी की प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। चौहान ने बताया कि प्रतियोगिता के समापन पर कैबिनेट मंत्री के साथ पौड़ी जिला अधिकारी डॉ आशीष चौहान भी मौजूद रहेंगे। चौहान ने बताया इस बार 12 खिलाड़ी रूस से, 10 से 15 खिलाड़ी नेपाल से और आइसलैंड, कनाडा, इंग्लैंड व जर्मनी से भी यहां पर खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे। कुल 105 से अधिक खिलाड़ी यहां पर प्रतिभाग कर रहे हैं। जिसमें स्प्रिंट, वोटर क्रॉस, स्लालम स्पर्था, मास बोटर क्रॉस, बिगनर केटेगरी, बेस्ट इंडियन पेडलर होंगी। इस दौरान पत्रकार वार्ता में सोसायटी सचिव विशाल भंडारी, कोषाध्यक्ष विक्रम भंडारी भी मौजूद रहे। ये तीनों कायकर्स विदेशों में भी कयाकिंग कर के आये हैं काफी निपुण हैं अपने खेल में।

1–ये इवेंट्स आयोजित होंगे-
17 फ़रवरी को –
स्प्रिंट सुबह 10 :30 बजे शुरुवात

2–18 फ़रवरी को होंगी-
स्प्रिंट, बोटर, क्रॉस, स्लालोम, और महिलाओं के वर्ग आयोजित होंगे.

3–19 फ़रवरी को आयोजित होंगी-
बिगिनर केटेगरी
मास केटेगरी
ओपन केटेगरी सबके लिए

कयाकिंग क्या होती है-
आजकल वॉटर एक्टिविटी को लोग काफी एंजॉय करते हैं। अगर लोग किसी नदी किनारे या सी साइड (Sea side) पर वेकेशन एंजॉय करने जाते हैं, तो वॉटर एक्टिविटी वेकेशन का मजा दोगुना कर देता है या यूं कहें कि वॉटर एक्टिविटी फन एंड एन्जॉय एक्टिविटी की लिस्ट में टॉप पर होती है। इसे न सिर्फ बड़े लोग, बल्कि बच्चे भी काफी एंजॉय करते हैं। यही कारण है कि वॉटर स्पोर्ट्स एक कामियाब बिजनेस बनकर उभरकर सामने आया है और बेहतर पैकेज देते हुए इसकी अच्छी सर्विस लोगों को पसंद आ रही है। वॉटर एक्टिविटी की बात कर रहे हैं, तो हम एक खास एक्टिविटी की बात करेंगे, जिसका नाम कयाकिंग (Kayaking) है। कयाकिंग एक वॉटर एक्टिविटी है, जिसमें छोटी नाव जिसे ‘कयाक’ कहते हैं, उस पर बैठकर पानी में तैरा जाता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि ये एक्टिविटी न सिर्फ आपको फन देती है, बल्कि हेल्थ के लिए इसके काफी फायदे हैं। कयाकिंग (Kayaking) एरोबिक फिटनेस, स्ट्रेंथ और लचीलेपन में सुधार करने वाली एक्सरसाइज की तरह हो सकती है। कयाकिंग को लोग शौक, खेल और छुट्टियों पर एंजॉय करने के रूप में करते हैं। इसे नदी, झीलों और समुद्र पर किया जा सकता है। इसे एक खेल की श्रेणी में भी रखा गया है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी इसकी कई स्पर्धाएं भी होती हैं।