ऋषिकेश :खदरी खड़क माफ में गंगातट स्थित राजकीय पॉलिटेक्निक पुलिया नम्बर दो के पास बड़ी संख्या में मृत मुर्गियां मिलने से मचा हड़कंप

खबर शेयर करें -

ऋषिकेश : ग्राम खदरी खड़क माफ में गंगातट पर मृत मुर्गियां मिलने से हड़कंप मच गया. राजकीय पॉलिटेक्निक पुलिया नम्बर दो के पास बड़ी संख्या में मृत मुर्गियां मिली हैं.

कयास लगाया जा रहा है कि स्थानीय किसी मुर्गी फार्म संचालक ने किसी अज्ञात बीमारी के कारण बड़ी संख्या में मरी इन मुर्गियों को यहाँ चोरी छिपे फेंक दिया है.


मंगलवार को ग्राम खदरी खड़ाकमाफ में पोलिटेक्निक  की दो नम्बर पुलिया के पास काफी संख्या में मृत मुर्गे फेंकी गयी अवस्था में पाए गए हैं। कयास लगाया जा रहा है कि किसी मुर्गी फर्म संचालक ने अज्ञात बीमारी के करण मरी इन मुर्गियों को यहाँ पर लाकर फेंका गया है। जिनको कुत्तों व वन्यजीवों ने नोच खाया है। अज्ञात बीमारी से मरी इन मुर्गीयों से दूसरे जानवरों व इंसानों में भी बीमारी फैलने का खतरा बन गया है। जिला गंगा सुरक्षा समिति के  सदस्य पर्यावरणविद विनोद जुगलान ने बताया कि उनके प्रातः भ्रमण के दौरान पॉलिटेक्निक संस्थान के समीप बड़ी संख्या में चील कौंवों को मंडराते देखा। पास जाकर देखने पर बड़ी संख्या में मृत मुर्गे फेंके हुए थे। उन्होंने कहा कि बीते वर्षों में भी यहां मृत मुर्गों के अवशेष पाए  गए थे। इस तरह चोरी छिपे बड़ी मात्रा में मृत मुर्गों का फेंका जाना गंगा के प्रति आस्था रखने वालों की भावनाएं भी आहत होती है। उन्होंने प्रसाशन से इस संदर्भ में संज्ञान लेकर इस तरह खुले में मृत पशुओं को फेंकने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने की मांग की है।

नजदीक ऋषिकेश क्षेत्र में कई सैकड़ों सूँवर मृत मिले थे उसके बाद लैब से रिपोर्ट आयी वह चौकाने वाली थी. अफ्रीकन स्वाइन फीवर की पुष्टि हुई थी