ऋषिकेश : छिद्दरवाला में हाथी के उत्पात से किसानों की फसल बर्बाद, किसान परेशान

खबर शेयर करें -

ऋषिकेश :

आये दिन ग्रामीण इलाकों में हाथी का उत्पात बढ़ता जा रहा है जिससे किसान बड़े परेशान है, उनके खेतो में बड़ा नुकसान हो रहा है। ऐसा ही मामला छिद्दरवाला का है जहां हाथी ने किसानों के नाक में दम करके रखा है। पिछले दो-तीन दिन से हाथी किसानों के खेतों में फसल को बर्बाद कर चला जा रहा है. खेतों में आजकल गन्ना गेहू और अन्य फसल बो रखी हैं ऐसे में सुबह जैसे ही किसानों की आँखे खुली, देखा तो खेत की तरफ…तो हाथी ने उनकी मेहनत अपने पैरों तले रौंद कर जंगल की तरफ चल दिया. प्रदेश में चुनाव में सब व्यस्त है ऐसे में किसान हाथी, जंगली जानवरों से परेशान है…


ऐसे में किसानों के लिए क्या करें क्या न करें जैसी स्थिति हो जाती है. वन बिभाग को सूचित किया तो टीम आती है लिख पढ़ कर, फोटोग्राफी कर चली जाती है. लेकिन उपाय क्या हुआ ? वही ढाक के तीन पात ! किसी के पास कोई जवाब नहीं. ऐसे में किसान क्या करे ? बड़ा सवाल है.


उत्तराखंड वन्य जीव-मानव संघर्ष की घटनाएं तो होती रहती हैं लेकिन अपने पेट के लिए किसान फसल बोता है उसको भी वन्य जीव ऐसे बर्बाद कर देते हैं. अब किसान बोले तो किसको बोलते ? रायवाला क्षेत्रा में भी यही हाल है, ठाकुर पुर गाँव, हरिपुर कलां, खांड गाँव, रायवाला क्षेत्र में कई बार हाथी घुश जाता है और फसल रौंद कर,  दीवार तोड़ कर चला जाता है.


ओणेश्वर मंदिर के सामने के खेतों को काफी नुक्सान-
मामला छिद्दरवाला का है. करम जीत सिंह का खेत है उनका कहना है राजा जी पार्क का इलाका बगल में पड़ता है हमारे खेतों के…और जब हाथी यहाँ आकर हमारी फसल बर्बाद कर चला जाता है. वन बिभाग के मोती चूर रेंज के अंदर पड़ता है यह क्षेत्र.

करमजीत का कहना है रेंजर फोन उठा लेते हैं निचले स्तर के अधिकारी, कर्मचारी फोन नहीं उठाते हैं न आते हैं, कभी कभार आये तो फोटो ली, लिखत पढ़त की चले गए. होता कुछ नहीं. हम लोग ठगे से रह जाते हैं. हम मेहनत से फसल बोते हैं लेकिन हमारी फसल को ऐसे नुक्सान पहुंचाएगा हाथी तो हम क्या खाएंगे क्या कमाएंगे ? करमजीत सिंह का खेत ओणेश्वर मंदिर के सामने का इलाका है. इसके अलावा अन्य लोगों के खेतों को भी नुक्सान हुआ है उनके नाम हैं सरदार हरमोलक सिंह, सरदार बगीचा सिंह, सरदार कुलविंदर सिंह, गजेंद्र विक्रम साही, सरत सिंह कुमाई, भारत सिंह कुमाई, सुनील इत्यादि.


खेत में बिजली के तारों की लाइन भी बनी आफत-
किसान करमजीत सिंह का कहना है उनके खेतों से बिजली की तार भी जा रही है. ऐसे में वे खौफ में हैं. ग्राउंड लेवल से 7-8 फ़ीट पर तारें जारी हैं करंट की. अगर हाथी ने सूण उठायी या अन्य कारणों से करंट की चपेट में आया तो वन बिभाग हमें कहेगा. उनका कहना है जल्द वे बिजली बिभाग को भी पत्र देंगे इस मामले में इसकी एक कॉपी वन बिभाग को भी देंगे. उनकी मांग है या तो ऊपर कर दे तारों को विभाग या फिर लाइन किसी और तरफ से शिफ्ट कर दे.