ऋषिकेश : तपोवन में आयोजित हुई शानदार ‘संकुल स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता’ 10 से ज्यादा विद्यालयों ने किया प्रतिभाग

खबर शेयर करें -

खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन हुआ 10 से ज्यादा आसपास के विद्यालयों के छात्रों ने किया प्रतिभाग।

तपोवन के जाने-माने समाजसेवी गोपाल चौहान का रहा अहम सहयोग

ऋषिकेश : तपोवन में हुई वार्षिक शंकुल खेल प्रतियोगिता में प्रमुख तौर पर कई प्रतियोगिताएं आयोजित हुई। जिसमें लंबी दौड़ बालक और बालिका वर्ग ऊंची कूद, कबड्डी, सुलेख, मानचित्र अंताक्षरी, खो खो, लोक नृत्य एकांकी, आदि प्रतियोगिताएं आयोजित हुई। दो वर्गों में यह प्रतियोगिता आयोजित हुई पहली से पांचवी और पांचवी से आठवीं कक्षा तक के छात्र-छात्राओं की। जो बच्चे यहां से जीतकर गए हैं वह आप ब्लॉक में खेलेंगे उसके बाद डिस्ट्रिक्ट में फिर उसके बाद राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में शिरकत करेंगे।

राजकीय मॉडल प्राथमिक स्कूल तपोवन (GMPS) में वार्षिक खेल प्रतियोगिताएं आयोजित हुई. जिसमें तपोवन के अलावा आसपास के लगभग 10 स्कूल से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया साथी इस प्रतियोगिता के आयोजन में विशेष सहयोग तपोवन क्षेत्र के प्रसिद्ध समाजसेवी गोकुल चौहान का रहा जिन्होंने न केवल छात्र छात्राओं को विजेता होने पर इनाम दिए बल्कि उन्होंने कहा कि जब भी कभी मेरी मदद और सहयोग की जरूरत हो मैं हमेशा सबसे आगे रहूंगा छात्र-छात्राओं की मदद के लिए क्योंकि छात्र-छात्राएं देश का भविष्य है और युवा होने के नाते उनमें एक जोश और कुछ करने की ललक होती है और हम उनको इस उम्र में साथ देंगे तो वे अपना और देश का नाम रोशन करेंगे इस दौरान संकुल स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता जो आयोजित की गई है उससे न केवल इन छात्र-छात्राओं को एक प्लेटफार्म मिला बल्कि एक एक मौका मिला जिससे वह आगे जाकर अपने आप को प्रतियोगिताओं में कैसे प्रतिभाग करें यह भी उन्होंने जाना।

साथी शिक्षक और शिक्षिका ने इस दौरान मौजूद रहे सभी ने अपने विचार व्यक्त किए और सभी ने नौनिहालों के उज्जवल भविष्य की कामना के साथ ही उनको लिए यह प्रतियोगिता कितनी अहम है इसकी जानकारी दी क्योंकि सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है वह है ग्राउंड लेवल पर काम करना और सबसे प्राथमिक स्तर पर बच्चे को खेल प्रतियोगिताओं में इस तरह से अगर वह भाग लेता है तो आगे जाकर उसका विश्वास ऊंचा होता है।

जो प्रतियोगिताएं आयोजित हुई उनमें दौड़ 400 मीटर बालिका में संजना प्रथम राधिका द्वितीय अंकिता तृतीय तीनों ही शिवपुरी जूनियर हाई स्कूल की छात्राएं हैं। दूसरे दौड़ में बालिका वर्ग में संजना प्रथम राधिका दूसरी अंकिता तीसरी, शिवपुरी जूनियर हाई स्कूल के छात्राएं 600 मीटर दौड़ थी यह। लंबी कूद में बालक वर्ग में सुभाष जूनियर हाई स्कूल शिवपुरी से प्रथम आये सूरज तिमली स्कूल से हैं और दूसरे नम्बर पर आए और सोहित लंभधार स्कूल से हैं और तीसरे नंबर पर रहे। लंबी कूद बालिका वर्ग में अंकिता जूनियर हाई स्कूल शिवपुरी से प्रथम रही शिवानी इमली स्कूल से हैं। दूसरे नंबर पर रही और संजना शिवपुरी से है तीसरे नंबर पर रहीं। ऊंची कूद में बालक वर्ग में सोहित जूनियर हाई स्कूल अलमदार पहले स्थान पर रहे नरेश तिमली जूनियर हाई स्कूल दूसरे स्थान पर रहे अंकित जूनियर हाई स्कूल तिमली तीसरे स्थान पर रहे। ऊंची कूद में बालिका वर्ग में अंकिता जूनियर हाई स्कूल शिवपुरी पहले स्थान पर रही शिवानी टिमली जूनियर हाई स्कूल दूसरे स्थान पर रहे संजना जूनियर हाई स्कूल शिवपुरी तीसरे स्थान पर रही।

मानचित्र प्रतियोगिता में शौर्य बडेरा स्कूल से प्रथम स्थान पर रहे वंदना नीर स्कूल से दूसरे स्थान पर रही। अंताक्षरी टीम में नीर और तिमली स्कूल के संयुक्त रूप से विजेता रहे। कबड्डी बालक वर्ग में नीर और तिमली संयुक्त रूप से विजेता रहे। खो-खो बालक वर्ग में तिमली और नीर संयुक्त रूप से प्रथम स्थान पर रहे।

जूनियर वर्ग में दौड़ 100 मीटर बालक सुभाष जूनियर शिवपुरी प्रथम स्थान पर रहे अमर भंडारी लंभदार जूनियर हाई स्कूल द्वितीय स्थान पर अनुज शिवपुरी जूनियर हाई स्कूल के तीसरे स्थान पर रहे। 200 मीटर दौड़ बालक वर्ग में सोहित जूनियर हाई स्कूल नंबर धार पहले स्थान पर अनुज जूनियर हाई स्कूल शिवपुरी दूसरे स्थान पर अंकित जूनियर हाई स्कूल शिवपुरी तीसरे स्थान पर रहे।

दौड़ 400 मीटर बालक वर्ग में सोहित जूनियर हाई स्कूल लंबधार पहले स्थान पर अनुज शिवपुरी स्कूल से दूसरे स्थान पर अंकित शिवपुरी स्कूल से तीसरे स्थान पर रहे।

दौड़ 600 मीटर सोहित जूनियर हाई स्कूल लंबरदार पहले स्थान पर रहे अनुज शिवपुरी स्कूल के दूसरे स्थान पर अंकित शिवपुरी स्कूल के तीसरे स्थान पर रहे।

दौड़ 100 मीटर बालिका वर्ग में संजना जूनियर हाई स्कूल शिवपुरी पहले स्थान पर राधिका जूनियर हाई स्कूल शिवपुरी दूसरे स्थान पर अंकिता जूनियर हाई स्कूल शिवपुरी तीसरे स्थान पर रहीं। दौड़ 200 मीटर बालिका वर्ग में संजना जूनियर हाई स्कूल शिवपुरी पहले स्थान पर राधिका जूनियर हाई स्कूल शिवपुरी दूसरे स्थान पर अंकिता जूनियर हाई स्कूल शिवपुरी तीसरे स्थान पर रही।

स्कूल की प्रधानाचार्य ममता बिष्ट ने भी बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की साथ ही इस तरह के आयोजन के लिए सभी का धन्यवाद अदा किया।
कार्यक्रम का संचालन सुशील बडोनी जो गणित के शिक्षक भी है और आज के खेल प्रतियोगिता के संयोजक भी रहे हैं उन्होंने शानदार तरीके से कार्यक्रम का संचालन किया साथ ही बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की।

सुलेख हिंदी प्रतियोगिता में कुमारी सलोनी नीर विद्यालय की प्रथम स्थान पर रही वंदना रावत नीर विद्यालय की दूसरे स्थान पर रही कुसुम भंडारी लंबधार तीसरे स्थान पर रहीं।

सुलेख अंग्रेजी में संजना भंडारी शिवपुरी स्कूल से पहले स्थान पर रही राधिका शिवपुरी स्कूल से दूसरे स्थान पर रहे अमर भंडारी लंबधार तीसरे स्थान पर रहे।

लोक नृत्य में उच्चतर प्राथमिक विद्यालय बडेडा पहले स्थान पर रहा।

सुलेख प्रतियोगिता अंग्रेजी में कुमारी अंकिता सिंह तपोवन राजकीय प्राथमिक विद्यालय से पहले स्थान पर रही आकर्षी नेगी तपोवन स्कूल से ही दूसरे स्थान पर रहे जय रावत क्यारकी स्कूल से तीसरे स्थान पर रहे।

मानचित्र आरुषि यादव राजकीय प्राथमिक विद्यालय तपोवन की छात्राएं प्रथम स्थान पर रहे हर्षिता बिजलवान तपोवन स्कूल से दूसरे स्थान पर रहे जय रावत क्यारकी तीसरे स्थान पर रहे।

कबड्डी प्रतियोगिता बालक वर्ग में राजकीय प्राथमिक विद्यालय तपोवन पहले स्थान पर रहा।

दौड़ 50 मीटर बालक वर्ग में सत्यम राजकीय प्राथमिक विद्यालय तपोवन पहले स्थान पर रहा कृष्णा तपोवन स्कूल से ही दूसरे स्थान पर रहे जतिन क्यारकी तीसरे स्थान पर रहे।

दौड़ 100 मीटर बालक वर्ग में जतिन राजकीय प्राथमिक विद्यालय क्यारकी पहले स्थान पर रहे आर्यन तपोवन स्कूल से दूसरे स्थान पर रहे दौड़ 200 मीटर बालक वर्ग में जतिन राजकीय प्राथमिक विद्यालय क्या कि पहले स्थान पर आर्यन तपोवन स्कूल से द्वितीय स्थान पर शुभम तपोवन स्कूल से तृतीय स्थान पर शुभम तपोवन स्कूल से तृतीय स्थान पर रहे।

दौड़ 200 मीटर बालक वर्ग में जतिन राजकीय प्राथमिक विद्यालय की क्यारकी पहले स्थान पर आर्यन तपोवन स्कूल से दूसरे स्थान पर शुभम तपोवन स्कूल से तृतीय स्थान पर रहे।

दौड़ 400 मीटर वर्ग में बालक वर्ग में जतिन राजकीय प्राथमिक विद्यालय क्यारकी पहले स्थान पर आर्यन तपोवन स्कूल से दूसरे स्थान पर शुभम तपोवन स्कूल से तीसरे स्थान पर रहे।

दौड़ 50 मीटर में बालिका वर्ग में आरुषि राजकीय प्राथमिक विद्यालय तपोवन पहले स्थान पर आकृति तपोवन विद्यालय से दूसरे स्थान पर अंकिता तपोवन विद्यालय से तीसरे स्थान पर रही।

दौड़ 100 मीटर वर्ग में बालिका वर्ग में आरएसी राजकीय प्राथमिक विद्यालय तपोवन पहले स्थान पर आकर सी राजकीय प्राथमिक विद्यालय तपोवन दूसरे स्थान पर अंकिता राजकीय प्राथमिक विद्यालय तपोवन तीसरे स्थान पर रही

प्रतियोगिता के दौरान प्रमुख तौर पर गोपाल चौहान प्रमुख समाजसेवी तपोवन , मंजू रावत, सरोजिनी कैंतूरा, संध्या रावत, विजेंद्र, भरत लाल बडोनी, ममता बिष्ट प्रधानाचार्य, शशि भट्ट, कंचन उनियाल, अर्चना अशोक कुमार, सुशील बडोनी, दिनेश रावत आदि शिक्षक रहे मौजूद।