ऋषिकेश : “देवभूमि ऋषिकेश ऑटोरिक्शा एसोसिएशन” का शपथ ग्रहण समारोह हुआ आयोजित, नई कार्यकारिणी ने मांग की और सीएनजी पंप लगाए शहर में सरकार

खबर शेयर करें -

ऋषिकेश : गुरूवार को देवभूमि ऋषिकेश ऑटो रिक्शा एसोसिएशन का शपथ ग्रहण समारोह हरिद्वार रोड स्थित नगर निगम सभागार ऋषिकेश में संपन्न हुआ. इस दौरान, नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों को मुख्य अतिथि के रूप में भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा उत्तराखंड के प्रदेश अध्यक्ष जोगेंद्र सिंह पुंडीर द्वारा शपथ दिलाई गयी. नयी कार्यकारिणी में अध्यक्ष पद पर बेचन गुप्ता, उपाध्यक्ष पद पर मनोज जाटव, सचिव पद पर ऋषि यादव,कोषाध्यक्ष पद पर नवीन जैन व सह सचिव पद पर मुकेश कुमार छोटू ने शपथ ली. इसके अतिरिक्त कार्यकारिणी अध्यक्ष के रूप में किशनपाल, कार्यालय अध्यक्ष कमल ममगाई, सदस्य के रूप में विनोद वर्मा, सुनील जाटव, बाबूराम जाटव, मोहित सैनी, उपेंद्र सिंह रमोला, अमित भाई, प्रदीप कुमार राजभर, भारत भारद्वाज, रिंकू जाटव ने शपथ ली. शपथ ग्रहण के दौरान अतिथि के रूप में महानगर अध्यक्ष सीताराम भट्ट व पूर्व राज्य मंत्री रविंद्र कटारिया की भी गरिमामय उपस्थिति रही.

मुख्य अतिथि जोगेंद्र सिंह पुंडीर ने कहा कि भारत इस बार जी-20 देशों की अध्यक्षता कर रहा है जिसमें देवभूमि उत्तराखंड से ऋषिकेश शहर को चुना गया है. ऐसे में बहुत से देशों के प्रतिनिधि ऋषिकेश आएंगे. इसके लिए परिवहन व्यवस्था बहुत मजबूत होनी चाहिए. ऑटो रिक्शा ऋषिकेश के परिवहन व्यवस्था की रीढ़ है. पर्यटन के क्षेत्र में विश्व पटल पर ऋषिकेश को स्थापित करने में ऑटो रिक्शा संचालकों का बहुत बड़ा योगदान रहेगा. उन्होंने अपनी ओर से विश्वास दिलाया कि वह हर स्थिति में देवभूमि ऋषिकेश ऑटो रिक्शा एसोसिएशन के साथ हैं. कार्यक्रम की अध्यक्षता एसोसिएशन के संरक्षक आशुतोष शर्मा व कार्यक्रम का सफल संचालन सुभाष शर्मा द्वारा किया गया. इस अवसर पर विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों में सुधीर राय पूर्व नगर कांग्रेस अध्यक्ष ऋषिकेश, मदन मोहन शर्मा, प्रदेश सचिव कांग्रेस कमेटी संरक्षक मनीष डिमरी, संरक्षक जतिन जाटव, विपिन शर्मा, सुधीर पंडित, पवन शर्मा, राजेंद्र पाल, राजीव कालरा, विनोद पोखरियाल, देवेंद्र बेलवाल, धर्मेंद्र सिंह आदि लोग उपस्थित रहे.

इस बड़ी समस्या का सामना पड़ रहा है ऑटो चालकों/संचालकों को-
कार्यक्रम के दौरान उपाध्यक्ष मनोज जाटव ने पत्रकारों से बात करते हुए बड़ी समस्या सामने रखी. जाटव का कहना था यहाँ 40-50 ऑटो सीएएनजी वाले चल रहे हैं लेकिन उनको बड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. हमारी मांग है सबसे पहले सरकार यहाँ पर सीनजी पंप स्थापित करे कम से कम दो या तीन या उससे ज्यादा. क्योँकि अभी जो पंप हैं वो ना काफी है और दूर भी है. श्यामपुर में एक पंप है उसके बीच रेलवे फाटक पड़ता है. जिसकी वजह से जाम लगता है. घंटों समय बर्बाद होता है. यात्रा सीजन आ गया है. ऐसे में समय के साथ साथ गैस भी खर्च होती है. ऐसे में हम लोग कमाएंगे क्या ? पंप पर जाओ तो हमेशा लम्बी वाहनों की लाइन लगी रहती है. सरकार चाहती है पर्यावरण को देखते हुए ऑटो को सीएनजी में कन्वर्ट करे. या नया सीएएनजी ऑटो ले. हम विरोध नहीं कर रहे हैं इसका. लेकिन पंप है नहीं एक साथ सभी को कन्वर्ट करना संभव नहीं है. आर्थिक तौर पर बोझ पड़ेगा चालकों/संचालकों पर. ऐसे में फेज वाइज धीरे धीरे सरकार कन्वर्ट करने की अनुमति दे साथ ही सीएनजी पंप पहले लगाए यहाँ पर नहीं तो हम लोगों बहुत समस्या का सामना करना पड़ेगा.