ऋषिकेश : “निम्बस अकादमी देहरादून” ने दिल्ली की टीम को हराकर जीता

खबर शेयर करें -

ऋषि”निम्बस अकादमी ” ने ट्रॉफी दिल्ली की टीम को हराकर जीती द्वितीय स्वर्गीय डीडी मेमोरियल अंडर -16 क्रिकेट टूर्नामेंट

ऋषिकेश : 15 दिन से लगातार शानदार क्रिकेट खेली जा रही थी आयुष अकादमी में. रविवार को फाइनल खेला गया. शानदार खेल दिखा द्वितीय लेट स्वर्गीय डी डी मेमोरियल अंडर -16 क्रिकेट टूर्नामेंट में. रविवार को फाइनल मुकाबला एसेक्स क्रिकेट अकादमी दिल्ली और निम्बस क्रिकेट अकादमी देहरादून के बीच खेला गया. जिस मैच को निम्बस क्रिकेट अकादमी ने 4 विकेट से अपने नाम किया. पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी एसेक्स क्रिकेट अकादमी ने अभय के 31 रन और समीर 21 के रन की बदोलत 40 ओवर में 10 विकेट खोकर 139 रन बनाए. वही एसेक्स क्रिकेट अकादमी की तरफ से हिमांशु ने 3 विकेट अपने नाम किए.जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी निम्बस क्रिकेट अकादमी ने अमन प्रताप के 50 रन और हिमाशु के 16 रन की बदौलत 41.4 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. वहीँ एसेक्स दिल्ली की तरफ से समीर ने 3 विकेट अपने नाम किये। हिमांशु को शानदार प्रदर्शन के लिए मैन आफ द मैच चुना गया ।

टूर्नामेंट में ओवरऑल प्राइज दिए गए –
प्लेयर ऑफ द सीरीज : हिमाशू
बेस्ट बैट्समैन ऑफ द टूर्नामेंट : वेदान्श चौहान
बेस्ट बॉलर ऑफ द टूर्नामेंट : जतिन शर्मा
बेस्ट फिल्डर ऑफ द टूर्नामेंट : निशु पटेल

आयुष क्रिकेट अकादमी के संस्थापक विक्रम देशवाल ने कहा, अगले साल भी यही टूर्नामेंट होगा, पिछली बार हमारे यहाँ पर 8 टीमों ने भाग लिया इस बार 12 टीम खिली जबकि टीम 18 हो गयी थी, लीग की वजह से टूर्नामेंट को छोटा करना था. इसलिए 12 टीम राखी इस बार. अगली बार इससे भी अच्छा टूर्नामेंट होगा यह यकीन दिलवाता हूँ. मेरा लक्ष है क्वालिटी प्लेयर लाने का. यहाँ पर एक ग्राउंड से काम चल सकता था, दो ग्राउंड बनाये हैं हमने इसलिए प्लेयर को अच्छी सुविधा मिले, माहौल क्रिकेट का लगे. दो वर्ष में हमने 20 टूर्नामेंट खेले हैं जिसमें से 16 टूर्नामेंट जीते हैं. 4 में हम सेमीफइनल तक पहुंचे हैं. तो यह कहीं न कहीं हमारी तैयारी को दिखाता है. देहरादून में एक से एक अकादमी हैं लेकिन हम और उनमें यही अंतर है हम क्वालिटी देखते हैं और सुविधा देते हैं. क़्वालिटी मैच मिलते हैं खिलाड़ी को हमारे यहाँ. कल को अच्छा खिलाड़ी निकले, अच्छा सीखे. ग्राउंड का विशेष ख्याल रखता है, हम इसे बच्चे की तरह रखते हैं, इस खेल में ग्राउंड का ख़ास रोल होता है. बच्चे जब तक टूर्नामेंट नहीं खेलेंगे उनको अनुभव नहीं होगा. राजीव् गाँधी और अभिमुन्य ग्राउंड के लेवल का ग्राउंड है यह. BCCI से अप्प्रूव है हमारा ग्राउंड. सीएम धामी से अपील करूंगा वो बच्चों के लिए कदम उठायें,खेल मैदान बनाये. हमारे राज्य के महिला खिलाड़ियों ने शानदार परफॉर्मेंस दी है. ऐसे में वर्तमान में जो संघ है वह भी अच्छा काम कर रहा है माहिम वर्मा जी अच्छा काम कर रहे हैं. उससे उम्मीद भी है और सरकार भी इसका हिस्सा बने तो अच्छा होगा. खेल को बढ़ावा मिलेगा”.

विजय प्रताप मल्ला सेक्रेट्री डीसीए और गेस्ट ऑफ ऑनर अनिल डोभाल ज्वाइंट सेक्रेट्री डीसीए दोनों ने आयुष क्रिकेट अकादमी की तारीफ की कहा यहाँ पर क्रिकेट के लिए काफी अच्छा माहौल दिखा. दो वर्ष में काफी अच्छा मुकाम पा लिया है आयुष क्रिकेट अकादमी ने. वहीँ दोनों ने माना और खेल के ग्राउंड होने चाहिए राज्य में. हमारे पास उतने ग्राउंड सुविधा अभी नहीं है. हमारे पास टेलेंट की कमी नहीं है लेकिन उनको सही प्लैटफॉर्म और खेल के मैदान मिलना जरुरी है. साथ ही पहाड़ में टेलेंट जो है उसको कैसे लाये जाए आने वाले समय वे लोग फोकस करेंगे. वहां पर अधिकतर जगह अकादमी नहीं हैं. खिलाड़ी अच्छा मिलजायेगा लेकिन उसे कैसे प्लेटफार्म दें यह बड़ी चुनौती है.

इस मौके पर आयुष क्रिकेट अकादमी के संस्थापक विक्रम देशवल और चीफ गेस्ट विजय प्रताप मल्ला सेक्रेट्री डीसीए और गेस्ट ऑफ ऑनर अनिल डोभाल ज्वाइंट सेक्रेट्री डीसीए , सुमित डोभाल क्रिकेट ऑपरेशन डीसीए, सागर बोहरा , राजेश द्रविड़ , टूर्नामेंट के आयोजक अनिल वर्मा, मैच रेफरी शीतल सिंह, भूपेंद्र चिल्लर, हिमाचल यादव और मैच ऑफिशियल्स चाहत मिश्रा,राहुल रावत,पंकज कश्यप, दीपक कश्यप , आशीष पांडे और कमेंटेटर अभिषेक उपेरती आदि मौजूद रहे.