ऋषिकेश: पहाड़ की ब्योली और विदेश का वर…धूमधाम से हिंदू रीति रिवाज से लिए सात फेरे

खबर शेयर करें -

ऋषिकेश में एक शादी काफी चर्चा में आई हुई है आजकल. दरअसल शादी ऋषिकेश की लड़की की है जो कि पहाड़ की मूलतः रहने वाली है शीतल पुंडीर और जो वर यानी लड़का है वह कनाडा का रहने वाला है. दोनों ने हिंदू रीति-रिवाज से शादी की है।

पहाड़ की भाषा में बात करें तो वर कनाडा का रहने वाला है और ब्योली यानी दुल्हन ऋषिकेश में रहती है. ऋषिकेश में जीवनी हवाई मार्ग स्थित शीतल पुंडीर जो कि स्वर्गीय श्री राम की बेटी है और 2009 में कनाडा पढ़ाई करने के लिए गई थी.ओंकारानन्द विद्यालय से शीतल ने अपनी शिक्षा पास की है. शीतल ने उसके बाद उच्च शिक्षा के लिए कनाडा चली गई थी। वही शीतल की मुलाकात दूल्हे से हुई यानी कि वर से। कनाडा के हाउस ऑफ कॉमन की सदस्य कैरोल ह्यूजेस के बेटे शॉन ने शीतल पुंडीर के साथ शादी की है। इस शादी की खास बात रही भारतीय परंपराओं के साथ ही पहाड़ी रीति-रिवाजों का भी पूरी तरह से ख्याल रखा गया है. दूल्हा बकायदा घोड़ी पर चढ़कर विवाह स्थल तक आया. उसके बाद सात फेरे हुए और फिर वरमाला डालकर दूल्हा-दुल्हन ने साथ जीने मरने की कसमें कई।

शीतल पुंडीर का विवाह भारतीय वैदिक परंपरा से हिंदू रीति रिवाज के अनुसार कनाडा निवासी शॉन के साथ हुआ है। दूल्हे की मां कैरोल ह्यूजेस कनाडाई संघीय चुनाव में चार बार से हाउस ऑफ कॉमन में चुनी जाती रही हैं. वहीँ दूल्हे के पिता की कनाडा में निकिल माइनिंग में बतौर अधिकारी काम करते हैं। कनाडा से दूल्हे के माता-पिता कई दिनों से ऋषिकेश आए हुए थे. आपको बता दें, शीतल ने शॉन को अपनी इच्छा बताते हुए कहा कि वह भारतीय वैदिक परंपरा के अनुसार विवाह करना चाहती है. क्योँकि वह यहाँ की रहने वाली है. उसके बाद शॉन और उसके परिवार ने सहमति प्रदान की और वे भारत आए।पुंडीर परिवार ने अपनी बेटी को सात समुद्र पार के लिए विदा किया.