ऋषिकेश : भट्टोवाला की महिला पांच दिन से गायब…तीन नाबालिक बच्चे इन्तजार में मां के, आज जंगल में भी ढूंढा परिजनों ने लेकिन नहीं लगा सुराग

खबर शेयर करें -

ऋषिकेश : भट्टोवाला की रहने वाली महिला पिछले पांच दिन से गायब है. परिजन परेशान हैं. लापता महिला का नाम पुष्पा रमोला है पति का नाम स्वर्गीय प्रताप सिंह रमोला है. महिला की उम्र 45 वर्ष है. महिला रविवार को सुबह के समय 10 बजे घर से निकली थी जंगल लकड़ी लेने. उसके बाद नहीं लौटी. अगले दिन भी नहीं लौटने पर परिजन, रिश्तेदार गुमशुदगी लिखाने श्यामपुर चौकी पहुंचे. वन विभाग को सूचित किया लेकिन कुछ नहीं हुआ. महिला के तीन नाबालिक बच्चे मां के इन्तजार में आस लगाए बैठे हैं लेकिन अभी तक कुछ सुराग नहीं लग पाया है. महिला का मायका मीरा नगर में हैं. गुरूवार को मीरा नगर पार्षद सुंदरी कंडवाल ने बताया महिला के रिश्तेदार मेरे पास आये. मैं मानवता के नाते महिला के रिस्तेदारों के साथ भट्टोवाला के जंगल में ढूढ़ने गए. लगभग सौ से ज्यादा लोग जिसमें महिलायें पुरुष सभी थे. भट्टोवाला के जंगलों में ढूढ़ने निकले सुबह से दोपहर तक ढूढ़ते रहे लेकिन कुछ नहीं पता चल पाया. महिला की रिश्तेदार दीपा बिष्ट ने बताया आज जब हम जंगल गए तो वहां पर एक लकड़ी का गठर मिला. जो बताया जा रहा है उसी महिला का है. आस पास लोगों का कहना था महिला इसी तरह से छोटी छोटी लकड़ी चुग कर लाती थी. ताकि घर का चूल्हा जल सके. लेकिन अभी महिला का कुछ पता नहीं चल पाया है. वहीँ तीनों बच्चे पढ़ने वाले हैं और परिजन, रिश्तेदार परेशान हैं. महिला की रिश्तेदार दीपा बिष्ट के अनुसार कुछ समय से मानसिक तौर पर भी बीमार भी बताई जा रही है. लेकिन घर का काम और जंगल से लकड़ी लाने का काम करती थी.

गुरूवार को महिला मायके यानी मीरा नगर से उनकी रिश्तेदार दीपा बिष्ट, सीता बिष्ट, स्थानीय पार्षद सुंदरी कंडवाल समेत कई लोग भट्टोवाला पहुंचे और जंगल में खोजबीन की. इस दौरान दीपा बिष्ट ने बताया वन बिभाग को सूचित किया गया लेकिन उन्होंने महिला की फोटो रख ली फोन नंबर हमारा ले लिया लेकिन लिखित तौर पर कुछ नहीं लिया. ऐसे में उनसे हमने गुहार लगाईं थी कोई हमारे साथ जंगल में चले ताकि जंगली जानवरों से सुरक्षा हो सके लेकिन वन बिभाग का कोई कर्मी नहीं आया. जबकि पुलिस को लिखित तौर पर दिया गया है. उनके तो लगातार फोनो आ रहे हैं महिला मिली या फिर कुछ पता लगा करके.
ऐसे में भट्टोवाला के जंगलों में गुरुवार को दिन भर सौ से ज्यादा लोग जिसमें महिलायें और पुरुष जंगल में खोजबीन करते रहे. पार्षद सुंदरी कंडवाल ने बताया की जंगल में हमें डर लग रहा था दो वाहन भी मिले वहां पर, एक मैक्स जीप और एक मोटर साइकिल. बिन नंबर के. नजदीक ही एक लकड़ी का गठर मिला स्थानीय लोगों का कहना था, महिला इसी तरह से लड़की चुग कर लाती थी और उसी का लग रहा है.

राज्य महिला आयोग अध्यक्ष कुसुम कंडवाल ने लिया संज्ञान-
मामले में राज्य महिला आयोग कुसुम कंडवाल ने भी संज्ञान लिया है. उन्होंने सीओ को निर्देशित किया है मामले में कार्रवाई हो और महिला की खोजबीन की जाए. साथ ही महिला के नाबालिक तीन बच्चे हैं जिसमें दो बेटियां बड़ी बेटी 17 साल, छोटी 12 साल और सबसे छोटा बीटा 10 वर्ष है. महिला के पति की काफी समय पहले निधन हो चुका है. ऐसे में महिला का आजीवका का साधन भी नहीं है. विधवा पेंशन मात्र है उससे परिवार कैसे चले ? ऐसे में कुछ न कुछ मदद करने की कोशिश करने की कोशिश करेंगे.

वहीँ इस मौके पर दीपा बिष्ट, सीता बिष्ट, कोमल सिंह, अनिता रावत,नरेंद्र बिष्ट, अनुराधा रमिला, हरपाल राणा, विशाखा रमोला, मीरा नगर पार्षद सुंदरी कंडवाल समेत सैकड़ों भट्टोवाला वासी और मीरा नगर वासी मौजूद रहे.