ऋषिकेश :मध्यप्रदेश में हुए मंथन से निकायों की सवरेगी तकदीर, जी 20 सम्मेलन के लिए तीर्थ नगरी तैयार-मेयर

खबर शेयर करें -
  • 12 करोड़ का शासन को भेजा प्रस्ताव,धनराशि निर्गत होते ही युद्व स्तर पर होगा काम-महापौर
  • इंदौर माँडल को ऋषिकेश में लागू करने का प्रयास किया जायेगा :अनिता ममगाईं

ऋषिकेश- मेयर कांउसलिंग ऑफ इंडिया परिषद में हुए मंथन से निकले अमृत से नगर निकायों में विकास की नयी राहें खुलेगी।यह कहना है नगर निगम महापौर अनिता ममगाई का।गुरुवार को नगर निगम कार्यालय में पत्रकारों से वार्ता करते हुए महापौर ने मध्यप्रदेश के बुरहानपुर में आयोजित दो दिवसीय परिषदीय सम्मेलन की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि सम्मेलन में 74 वें संविधान को संसोधित करने की मांग जोरदार तरीके से उठाई गई।

उन्होंने बताया केन्द्र सरकार द्वारा इसके लागू करने के अधिकार राज्य सरकारों को दिए गये हैं इसके लिए जल्द ही उत्तराखंड के तमाम मेयर प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मिलकर उत्तराखंड में 74 वें सविंधान के संसोधन की मांग करेंगें। उन्होंने लगातार छटवीं बार स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर के प्रथम स्थान हासिल करने पर वहां की जनता को इसके लिए बधाई देते हुए कहा कि इंदौर माँडल को ऋषिकेश में लागू करने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने बताया मध्यप्रदेश, गुजरात एवं महाराष्ट्र में 74 वां सविंंधान लागू है जिसकी वजह से वहाँ तेजी से विकास कार्य हो रहे हैं। इसके उत्तराखंड में लागू होने से जहां आय के अनेकों श्रोत खुलेगें वहीं बिजली, पानी, सीवर,पीडब्लूडी,एम डी डी ए जैसे विभागों के अधिकार निगम को मिलने से तमाम विभागीय समस्याओं का निस्तारण तीव्र गति से होगा और जनता को भी राहत मिलेगी। महापौर ने बताया राष्ट्रयीय सम्मेलन में निकायों के अधिकारियों का अलग कैडर बनाने की मांग भी प्रमुखता से उठी। महापौर ने बताया कि अधिकारी नगरीय निकायों में रहकर प्रशिक्षण लेते हैं, काम करते हैं और दूसरे विभागों में चले जाते हैं। आइएएस, आइएफएस की तरह नगरीय निकायों के अधिकारियों का भी अलग कैडर होना चाहिए। इस कैडर के अधिकारियों का एक नगरीय निकाय से दूसरे निकाय में स्थानांतरण होना चाहिए, ताकि अपने अनुभवों से वे नगरीय निकायों की व्यवस्था को बेहतर से बेहतर कर सकें।पत्रकार वार्ता के दौरान महापौर द्वारा जानकारी दी गई कि ऋषिकेश में आयोजित होने वाले जी 20 सम्मेलन के लिए नगर निगम द्वारा शहर की साज सज्जा के साथ विभिन्न निर्माण कार्य समपन्न कराने हैं जिसके लिए 12 करोड़ का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा गया है।शासन से धनराशि निर्गत होते ही युद्व स्तर पर शहर को सजाया और संवारा जायेगा।उन्होंने जी 20 सम्मेलन के आयोजन के लिए देवभूमि ऋषिकेश को मौका दिए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार भी जताया।

मेयर अनिता ममगाईं का हुआ जोरदार स्वागत और अभिनंदन-

तीर्थ नगरी के विकास के लिए अखिल भारतीय मेयर सम्मेलन में 74 वें संविधान के संसोधन की मांग प्रखर बुलंद करने के लिए शहर के लिए पार्षदों व भाजपा कार्यकर्ताओं ने नगर निगम महापौर अनिता ममगाई का जोरदार अभिनंदन किया।इस दौरान पुष्प गुच्छ एवं माल्यार्पण करने के प्रश्चात वक्ताओं ने कहा कि मेयर कांउसलिंग ऑफ इंडिया परिषदीय सम्मेलन में ऋषिकेश की महापौर ने अपनी सशक्त मोजूदगी और विजन के जरिए जिस प्रकार वहां मोजूद सभी निकायो के प्रतिनिधियों को प्रभावित किया उसने साबित किया है कि ऋषिकेश नगर निगम कुशल हाथों में है। अभिनंदन करने वालों में ज़िला उपाध्यक्ष भाजपा पंकज शर्मा ,मण्डल महामंत्री गौरव कैंथोला ,पार्षद विजय बड़ोनी ,विपिन पंत, जयेश राणा ,राजकुमारी जुगलान,. विजयलक्ष्मी भट्ट, रोमा सहगल, अशर्फ़ी राणावत , रेखा सजवान, अक्षय खैरवाल,अविनव बड़ोनी, अनूप बड़ोनी, जितेंद्र आदि आदि शामिल थे।