ऋषिकेश: योग चैंपियनशिप का महापौर ने किया शुभारंभ

खबर शेयर करें -

ऋषिकेश-नगर निगम महापौर अनिता ममगाई ने कहा कि नियमित योगाभ्यास से शरीर के अंदर रोगों से लड़ने की अधिक क्षमता विकसित होती है। योग करने से हम निरोगी काया पा सकते हैं। अगर व्यक्ति अपनी दिनचर्या में योग को अपनाने और अपनी सेहत का ध्यान रखेंगे तो बीमारी से बचेंगे।

यू आई पी एस योगा अकादमी के तत्वावधान में  आज रविवार को आयोजित योग चैम्पियनशिप का का शुभारंभ उन्होंने सेना के सर्वोच्च अधिकारी दिवंगत विपिन रावत को श्रद्धांजलि अर्पित कर किया। अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि कोरोना की चुनौतियों से निपटने में देश की प्राचीनतम योग विधा योग वरदान साबित हुई है।पुरी दुनिया योग को तेजी के साथ अपने जीवनशैली का अभिन्न हिस्सा बना रही है।उन्होंने कहा कि योगा करने से हमारी शारीरिक क्षमता में बढ़ोतरी होती है और तनाव से भी मुक्ति मिलती है।

अनिता ममगाई ने कहा कि योग  से व्यक्ति का रक्त संचार सही रहता है, जिससे बहुत-सी बीमारियों से बचा जा सकता है। उन्होंने आमजन से भी आह्वान किया कि वे प्रतिदिन योगाभ्यास करें, जिससे शारीरिक विकारों से छुटकारा मिल सकता है। योग हमें बौद्धिक स्तर पर भी सुद्रढ़ बनाता है, इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को योग को अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ध्यान लगाने से हमें आत्मिक संतुष्टि होती है और आध्यात्मिकता से जुड़ाव होता है। उन्होंने चैंपियनशिप में प्रतिभाग कर रहे तमाम प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि किसी भी तरह की प्रतियोगिता में जीत हार से ज्यादा उसमें प्रतिभाग करना मायने रखता है। कहां थी इस तरह की योग प्रतियोगिताएं निश्चित ही योग को बढ़ावा देने में सहायक साबित होगींं।

इस अवसर पर योग एकेडमिक के डायरेक्टर सचिन पैन्यूली, भगवती प्रसाद रतूड़ी, ममता शर्मा, अनुपम कोठारी, अंजना, गीता चंदोला, आशीष डोभाल, विपिन भट्ट, लक्ष्मी उनियाल, सोनिया, रेनू, धर्मराज, कुशल,भारती आदि मौजूद रहे।