ऋषिकेश :शिवजी नगर में किसानों के नुक्सान की भरपाई की मांग को लेकर सीएम और पीएम को भेजे गए पत्र कांग्रेसियों द्वारा

खबर शेयर करें -

ऋषिकेश : बुधवार को शिवाजी नगर के वार्ड नम्बर 26 में जय भारत सत्याग्रह कार्यक्रम के तहत नुक्कड़ बैठक का आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में महिलाओं, पुरूषों व युवाओं ने भाग लिया व स्थानीय समस्याओं के साथ साथ प्रदेश व देश के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के साथ किसानों के नुक़सान की भरपाई को लेकर प्रधानमंत्री मोदी व मुख्यमंत्री धामी को पोस्टकार्ड के माध्यम से पत्र भेजे गये।

कांग्रेस नेता जयेन्द्र रमोला व महानगर अध्यक्ष राकेश सिंह ने कहा कि लोकतंत्र की आस्था वाले जिस देश को लंबे संघर्ष और बलिदान के बाद आज़ादी मिली थी आज उन्हीं सिद्धांतों को नष्ट करने का कार्य केंद्र की मोदी सरकार कर रही है मोदी सरकार लोकतंत्र की हत्या पर आमादा है केंद्र की इस प्रकार की साजिशों के कारण आज देश एक बड़े संक्रमण के दौर से गुज़र रहा है जिसे कांग्रेस संगठन किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं करेगी ।रमोला ने कहा कि मार्च 2023 आकस्मिक वर्षा से प्रदशे के किसानों की फसलों एवं उद्यानों को बहुत नुक़सान पहुँचा है, आपदा राहत के अंतर्गत उनकी भरपाई या फसल बीमा का लाभ पहुँचाने के लिए राज्य सरकार ने कोई कार्रवाई नहीं की है ।

वहीं दूसरी ओर देश के प्रधानमंत्री को आज की चिट्ठी के माध्यम से लिखा कि पिछले 6 सालमें,फसल बीमायोजना से अब तक 13 बीमा कम्पनियों ने 72हजार करोड़ रूपये का कारोबार किया है . 6 साल में इसमें से सिर्फ़ 25 हजार करोड़ रूपये का भुगतान इन बीमा कम्पनियों द्वारा किसानों को किया गया है, मोटे तौर पर बीमा कम्पनियों को 50 हज़ार करोड़ रूपये से ज़्यादा का सीधा मुनाफ़ा पहुँचाया गया है जबकि इस वर्ष भारत सरकार के 2022 -23 के बजट में, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना बजट में, गत वर्ष की तुलना में 1875 करोड़ रूपये की कटौती की गई है. किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। महिला कांग्रेस महानगर अध्यक्ष नीलम तिवारी व पूर्व प्रदेश सचिव शैलेन्द्र बिष्ट ने कहा कि आज संविधान के मूल उद्देश्य के साथ ही आम आदमी की अभिव्यक्ति की आज़ादी को चोट पहुँचाने का कार्य केन्द्र सरकार द्वारा किया जा रहा है । देश के संवैधानिक अधिकारों पर केंद्र सरकार द्वारा लगातार चोट पहुँचाई जा रही है और कांग्रेस इसका डटकर विरोध कर रही है और करेगी । महानगर संगठन महासचिव दीपक जाटव व युंका के प्रदेश महासचिव अभिनव मलिक ने कहा कि सत्याग्रह आंदोलन के माध्यम से कांग्रेस के कार्यकर्ता लोगों के बीच जाकर केंद्र और राज्य सरकार की नीतियों का पर्दाफ़ाश कर रहे हैं और उस आंदोलन से बड़े संघर्ष का आग़ाज़ कर रहे है जनता आज भाजपा के षडयंत्रों को भली प्रकार से समझ रही है देश के प्रधानमंत्री जनता के मन की पीड़ा को समझने का प्रयास ही नहीं कर रहे हैं बल्कि देश के गौरव,किसान,बेरोज़गार,महिलाएँ को निराशा की ओर धकेलने का काम कर रहे हैं । यह सरकार पूंजीपतियों पर मेहरबान है, आज प्रदेश में पेपर लीक मामला, शराब सस्ती शिक्षा महँगी, बेरोज़गारी और महँगाई सरकार की विफलता के प्रमाण है ।

सभा में संतोष पांडेय, रघुवीर सिंह बिष्ट, ममता रमोला, सीमा देवी, नीमा, सुनीता, रीना देवी, पुष्पा राजभर, मेवाती देवी, पुष्पा, रघुबीर सिंह बिष्ट, अशा अग्रवाल, गायत्री, बरखा, सुमन देवि, ऋषभ राणा, अंकुश प्रकाश, ममता, सुभाष जखमोला, सुरेश, देवी, विमला देवी, किशोरी, राजभूनि, सुमन लता, रवि, आदित्य झा, रवि कुमार, संतोष रानी, नीलम सिंह आदि लोग मौजूद थे।