ऋषिकेश: 14 नवम्बर की शाम होगा इगास पर्व का भव्य आयोजन, मुख्य आकर्षण रहेगा भेलौ, नंदा राजजात झांकी और लोक नृत्य

खबर शेयर करें -

अपनी संस्कृति को जीवित रखने के लिए प्रयासरत्त है गढ़ सेवा संस्थान

उत्तराखण्ड टाइम्स/ ऋषिकेश 12 नवंबर । गढ़ सेवा संस्थान के तत्वावधान में आगामी 14 नवंबर को त्रिवेणी घाट ऋषिकेश में लोक पर्व ईगास बग्वान का आयोजन किया जाएगा। जिसमें प्रसिद्ध लोक गायक उपस्थित होगे जबकि कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में विधानसभा अध्यक्ष  प्रेम चंद अग्रवाल जी प्रतिभाग करेंगे।

एक स्थानीय होटल में गढ़ सेवा संस्थान के अध्यक्ष देवेंद्र नेगी ने कहा है कि ऋषिकेश में गढ़ सेवा संस्थान ने ईगास बग्वाल बनाने की परंपरा 2016 में प्रारंभ की थी ।

इस वर्ष गढ़ सेवा संस्थान द्वारा 14 नवंबर को त्रिवेणी घाट में विशाल कार्यक्रम आयोजित क्या जा रहा है । जिसमें प्रसिद्ध लोक गायक पदम सिंह गुसाईं, प्रसिद्ध लोक गायक फूल सिंह रावत हास्य कलाकार धन्ना भाई आदि सहित अनेक सांस्कृतिक दल अपने पारंपरिक वाद्य यंत्रों के साथ उपस्थित रहेंगे जबकि कार्यक्रम के दौरान सामाजिक क्षेत्र में विशेष योगदान देने वाले 11 महानुभाव को को सम्मानित किया जाएगा ।

प्रेस वार्ता में गढ़ सेवा संस्थान के सचिव रविंद्र राणा ने कहा है कि ग्यास बग्वाल परंपरा से जुड़ा व त्यौहार है और इस त्यौहार की पीछे अनेक एक ऐतिहासिक घटना से जुड़ी हुई है। उन्होंने कहा है कि अपनी परंपरा रीति रिवाज को जीवित रखने के लिए गढ़ सेवा संस्थान द्वारा यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है ताकि युवा पीढ़ी भी अपनी लोक परंपराओं से जुड़ सकें ।

भगवती रतूड़ी ने कहा है कि ईगास में मुख्य आकर्षण भैलो का रहेगा और उसके पश्चात नंदा राजजात की झांकी व सामूहिक रूप से लोक नृत्य गीत प्रस्तुत किया जाएगा जिसमें कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले सभी लोग सम्मिलित होंगे।

गढ़ सेवा संस्थान के मनोज ध्यानी ने कहा है कि कार्यक्रम में अपने पारंपरिक वेश में महिलाएं उपस्थित रहेगी जो लोक परंपराओं से जुड़े हुए सांस्कृतिक गीत गीत भी सामूहिक रूप से प्रस्तुत करेंगी l

उन्होंने कहा कि कार्यक्रम बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहेंगे प्रेस वार्ता के दौरान ताजेंद्र नेगी, दिनेश पयाल, गोपाल सती, राजवीर रावत, अरुण बडोनी, सुमित पवार, आदि सहित अनेक लोग उपस्थित थे।