“कपल चैलेंज” को लेकर उत्तराखंड पुलिस ने किया सतर्क

खबर शेयर करें -

 

सोशल मीडिया पर चल रहे कपल चैलेंज को लेकर उत्तराखंड पुलिस ने लोगों को सतर्क किया है। पुलिस के अनुसार, सोशल मीडिया पर जारी की गई ऐसी फोटो और निजी जानकारी साइबर अपराधियों के हत्थे चढ़ सकती है। जो इसका इस्तेमाल बैंक फ्रॉड से लेकर डीप फेक तक में कर सकते हैं इसलिए ऐसे चैलेंज से बचना ही ठीक रहेगा।

सोशल मीडिया पर इन दिनों कपल चैलेंज, मदर चैलेंज, डॉटर चैलेंज, सिंगल चैलेंज आदि का ट्रेंड चल रहा है। इसके तहत लोग अपने जीवनसाथी या परिजनों के साथ फोटो शेयर कर रहे हैं, साथ ही निजी जानकारियां भी साझा कर रहे हैं। इनमें जानी-मानी हस्तियों, कई बड़े अधिकारियों से लेकर आमजन तक शामिल हैं। अब इसे लेकर उत्तराखंड पुलिस ने लोगों को अलर्ट किया है।

उत्तराखंड पुलिस के अधिकारिक होम पेज पर जारी अलर्ट में लोगों को ऐसी फोटो जारी करने से पहले जरूरी सावधानी बरतने को कहा गया है। अलर्ट में स्पष्ट कहा गया है कि ऐसी फोटो के साथ दी गई व्यक्तिगत जानकारी, साइबर अपराधियों के हत्थे चढ़ सकती है-

कैसे बचाये अपनी प्राइवेसी

  • फ्रेंड लिस्ट में बिना जान पहचान     वालों को अनफ्रेंड करें।
  • -प्रोफाइल पिक्चर लगाते समय प्रोफाइल गार्ड लगाए। ऐसा करने से प्रोफाइल पिक्चर को कोई डाउनलोड नहीं कर पाएगा। उसका स्क्रीनशॉट लेना भी संभव नहीं होगा।
  • -फ्रेंड लिस्ट को ‘ओनली-मी’ कर दें।

निजी जानकारी न डालें
-सोशल मीडिया की प्राइवेसी सेटिंग पर जाकर ऑफ सोशल मीडिया एक्टिविटी को क्लिक करें और फिर हिस्ट्री क्लीयर कर दें।
-अपनी पोस्ट और फोटोज की सेटिंग फ्रेंड्स ऑफ फ्रेंड्स या पब्लिक करने की बजाए केवल फ्रेंड्स कर दें।