करवाचौथ के खास अवसर पर खुद को ऐसे करें तैयार जो लगे सबसे खास.. मेकअप टिप्स

खबर शेयर करें -

Karwachoth special: करवाचौथ एक ऐसा त्यौहार है जो हर महिला के लिए  खास  होता है जिसमें वह एक दुल्हन की तरह सज सँवर कर तैयार होती है। भारत त्यौहारों का देश कहा जाता है यहाँ जो भी त्यौहार होते है उनका समाजिक, धार्मिक, ऐतिहासिक, आध्यात्मिक पहलू होते है । इसी तरह से करवाचौथ का अपना एक महत्व है। पूरे साल हमारे घरों की महिलाएँ अपने पति, बच्चों, सास- ससुर , ननद, देवर एवं अन्य रिश्तेदारों की आव भगत में लगी रहती है । लेकिन यह दिन एक ऐसा दिन होता है जब वो अपने आप को सजाने और सँवारने में व्यतीत करती है। अपने लिए खरीददारी करती हैं। आज के समय डिजिटल हो गया है , हर अप्डेट्स सोशल मीडिया में डालनी होती है। मेकअप, हेयर स्टाइल, साड़ी ड्रापिंग, ज्वैलरी हर कोई नया लुक चाहता है। तो ऐसे में कैसे “स्पेशल वीमेन ऑफ करवाचौथ” दिखे । आइये कुछ टिप्स जान लेते है

अपने कलर कॉम्प्लेक्शन के अनुसार  चुनें अपनी ड्रेस

आपके लुक को बेहतरीन बनाने का रोल आपकी ड्रेस पर ही निर्भर करता है  इसलिए जरूरी है कि आप ऐसी ड्रेस पहने जो आप पर पूरी तरह से आपको सूट हो।  ड्रेस का कलर अपने स्किन कलर के हिसाब से  ही चुनें।  लेकिन थोड़े ट्रेंडी रंग का चुनाव करें।  अगर आप रंग फेयर है तो खिलते हुए ब्राइट कलर पहनें।  पहले करवाचौथ पर ट्रेडिशनल लुक ही खूबसूरत लगता है। ऐसे में आप साड़ी, शादी या सगाई का लहंगा पहन सकती हैं। इसके अलावा आजकल लहंगा साड़ी का विकल्प भी मौजूद है।

ट्रेडिशनल ज्वैलरी को दे महत्व

करवाचौथ के मौके पर आप ट्रेडिशनल ज्वेलरी कैर्री कर सकती है । इसके अलावा कोई और ज्वैलरी जो थोड़ा  हैवी  लुक में हो जूलरी का भी अलग ग्रेस होता है।  ट्रेडिशनल लुक के लिए हैवी जूलरी पहनें। साथ ही मांगटीका या बोरला जरूर पहनें. आजकल बड़े मांगटीके का ट्रेंड है, लेकिन आप अपने चेहरे के हिसाब से इसके आकार का चुनाव करें। मांगटीका को अच्छा सा हेयरस्टाइल बनाकर टक करें।

हेयर स्टाइल की भी अहमियत

अपने हेयर स्टाइल को भी अनदेखा न करें । आप चाहें तो बाल ओपन रख सकती हैं, इसके अलावा जूड़ा या पोनी भी बना सकती हैं। जूड़े या पोनी में गजरे का इस्तेमाल करेंगी, तो ये बहुत खूबसूरत लगेगा। इसके अलावा बालों में पफ बना सकती हैं, बालों को कर्ल या स्ट्रेट भी कर सकती हैं।

इस तरह करें मेकअप

 

सबसे पहले चेहरे  को अच्छे  से धो लें। इसके बाद स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाएं। फिर कोई बीबी या  सीसी क्रीम लगाएं या लाइट या मीडियम कवरेज वाला फाउंडेशन अप्लाई  करें। बोल्ड शेड्स की बजाय हल्के पेस्टल शेड्स के आईशैडो चुनें या फिर न्यूड शेड्स ट्राई करें। काजल की मदद से टाइटलाइनिंग करें और लैशेज को मसकारा लगाकर कर्ल करे। काजल अपने हिसाब से मोटा या पतला लगाएं। ब्लश का इस्तेमाल बहुत ध्यान से करें और इसके बाद होंठो पर लिप्सटिक का इस्तेमाल करें।