गर्मियों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए पिए ये ड्रिंक्स……

खबर शेयर करें -

कोरोना वायरस का कहर धीमा जरूर हुआ है लेकिन थमा नहीं है, ऐसे में बचाव के उपायों को बरतना सब के लिए जरूरी है। काढ़ा पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है जिससे संक्रमण का खतरा कम हो सकता है। लेकिन पिछले कुछ दिनों से जिस हिसाब की गर्मी पड़ रही है उसमें काढ़ा का सेवन कई और परेशानियों को भी बुलावा दे सकता है। ऐसे में इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए दूसरे ड्रिंक्स को पीना भी सहायक होगा। आइए जानते हैं –

पुदीने वाली लस्सी:

पुदीने की लस्सी

पुदीने में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स और विटामिन्स जैसे कि ए, सी और ई पाया जाता है। ये सभी तत्व इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक है। वहीं, दही में भी प्री-बायोटिक्स होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद हैं। इस ड्रिंक को बनाने के लिए मिक्सर में दही, सूखे या फ्रेश पुदीना मिलाएं। साथ ही, थोड़ी मात्रा में चीनी डालें और ग्राइंड करें। अब इसमें कुछ आइस क्यूब्स डालें और पिसे जीरे से गार्निश करें।

नारियल पानी:

लो कैलोरी वाला नारियल पानी पीने से शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं। नारियल पानी हमारे शरीर के पाचन तंत्र को भी स्वस्थ बनाता है। ये वजन कम करने में सहायक होता है, साथ ही इसमें पोटैशियम, विटामिन सी और मैग्नीशियम भी पाया जाता है। विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में सहायक होता है।

तरबूज और ड्राय फ्रूट्स पल्प:

ये दोनों ही फूड्स इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक होता है। इसे बनाने के लिए करीब 700 एमएल तरबूज का जूस, 40 ग्राम बादाम, इतने ही मात्रा में खजूर, पिस्ता, काजू और ताजे पुदीना लें। साथ ही, 3 चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच काला नमक और 80 ग्राम सफेद या भूरे चीनी की जरूरत होगी। इन सभी को ग्राइंडर में 2 से 3 मिनट तक मिक्स कर लें। अब इसमें 10 आइस क्यूब डालें। फिर गिलास में डालकर चुस्की लें।

बेल पन्ना:

बेल में उच्च मात्रा में फाइबर और विटामिन-सी पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ ही पाचन तंत्र को बेहतर करने में भी सहायक होता है। गर्मियों में लू से बचने में भी इस ड्रिंक को पीना फायदेमंद होगा।

आम पन्ना:

कच्चा आम इम्युनिटी को बेहतर करने के साथ ही शरीर को ठंडा रखने में कारगर होता है। आम पन्ना बनाने के लिए आपको कच्चा आम, जीरा पाउडर, काला नमक और गुड़ की जरूरत होगी। इसे ठंडे पानी में मिलाएं और तुरंत पीयें।