गुरु पूर्णिमा पर्व की पूर्व संध्या पर संतों के साथ महापौर ने रौंपे कल्पवृक्ष

खबर शेयर करें -

ऋषिकेश- गुरु पूर्णिमा पर्व की पूर्व संध्या पर ब्रहमपुरी आश्रम पहुंची नगर निगम महापौर ने संतों का आर्शीवाद लेकर कल्पवृक्ष का रोपण किया।महामण्डलेश्वर दयाराम दास महाराज की अध्यक्षता में मंगलवार को ब्रहमपुरी आश्रम में पौधारोपण कार्यक्रम में सहभागिता करते हुए महापौर ने कहा कि वृक्ष प्रकृति की सुरक्षा और संरक्षण में योगदान देते हैं।इस अमूल्य धरोहर को संजोकर रखने के साथ पौधारोपण किया जाना बेहद आवश्यक है तभी प्रकृति में संतुलन रह पायेगा।उन्होंने कहा कि जीव सृष्टि की सुरक्षा के लिए आवश्यक है कि सभी लोग पर्यावरण के प्रति जागरूक हो, क्योंकि हम तभी तक सुरक्षित हैं, जब तक हमारा पर्यावरण सुरक्षित है।

कहा की जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभावों को कम करने में पेड़ अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस अवसर पर अजय भैया राम टेक पीठाधीश्वर ने कहा कि आधुनिक जीवन शैली एवं रसायनिक दवाओं आदि के प्रयोग से हमारा पेयजल, खाद्य पदार्थ एवं हमारे आस-पास का वातावरण दूषित होता है जिससे बचने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि अपने स्तर पर अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने के साथ-साथ लोगों को वृक्षारोपण के प्रति प्रेरित एवं जागरूक किया जाए। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे महामण्डलेश्वर दयाराम दास जी महाराज ने बताया कि राम तपस्थली की यह पावन भूमि संतों के अमृत प्रवचनों की वर्षों से गवाह रही है। पर्यावरण संरक्षण के लिए नियमित रूप आश्रम परिसर में इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहे हैं जोकि सदैव जारी रहेंगें।

इस अवसर पर रवि परपन्नाचार्या महाराज, महावीर दास महाराज, प्रमोद दास महाराज, शंकर दास महाराज, सीता राम दास महाराज आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।