चंद्रभागा नदी उफान पर, नदी के किनारे बसे लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेजा साथ ही प्रशासन द्वारा राशन किट भी वितरित की गई…

खबर शेयर करें -

Uttrakhand Times/ Rishikesh/  26 अगस्त।उत्तराखंड में बारिश का कहर जारी है जगह जगह पर जन जीवन इस से प्रभावित हो रहा है , पहाड़ी इलाको में भू-स्खलन से राजमार्ग क्षतिग्रस्त हुए है । मैदानी क्षेत्र में भी बाढ़ जैसी परिस्थितियां बनी हुई है। प्रदेश के अन्य जिलों में भी बारिश के बाद नदियां उफान पर हैं। नदियों के उफान के बाद प्रशासन की ओर से बाढ़ का अलर्ट जारी किया है। चंद्रभागा नदी में अक्सर बरसात में जल का स्तर बढ़ जाता है जिसके चलने नदी के किनारे बसी बस्ती को काफी परेशानियां झेलनी पड़ती है । दोपहर बाद एक लाख तीस हजार क्यूसेक से अधिक पानी बहने पर गंगा चेतावनी निशान 339.50 मीटर के करीब से बहने लगी। शाम चार बजे बाद जलस्तर चेतावनी निशान को पार कर गया। पानी बढ़ने पर बाढ़ सूचना केंद्र पर तैनात कर्मियों को सतर्क कर दिया गया। देर शाम तक गंगा के जलस्तर में वृद्धि जारी है। जबकि चन्द्रभागा व खारास्रोत बरसाती नाले उफनने से तट पर बसे लोग दहशत में रहे। चंद्रभागा पुल के पास कुछ झोपड़ियों में बरसाती पानी भी घुसा।  लोगों को प्रशासन द्वारा अन्यत्र स्थानांतरित किया गया है जिसमें 96 प्रभावित लोगों को विधान सभा अध्यक्ष के कहने पर प्रशासन द्वारा राशन किट वितरित की गई।

आपको बता दे कि ऋषिकेश विधान सभा क्षेत्र के अंतर्गत चन्द्रभागा नदी के किनारे रहने वाले झुग्गी झोपड़ीवासियों को जिला प्रशासन व खाद्य पूर्ति विभाग द्वारा सूखा राशन वितरित किया गया। इस अवसर पर मौजूद विधानसभा अध्यक्ष के विशेष कार्याधिकारी(ओएसडी) ताजेंद्र सिंह नेगी ने कहा कि
कोरोना संक्रमण के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त होने से कई लोगों के सामने आजीविका का संकट भी पैदा हुआ है उन्होंने कहा कि अब हमें आत्मनिर्भर बनकर फिर से अपने कामों में जुटना होगा।
ओएसडी ने कहा कि सरकार की जन उपयोगी योजनाओं का लाभ प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंच रहा है साथ ही कोरोना काल में सरकार द्वारा जरूरतमंद लोगों की हर प्रकार से सहायता की गयी है।उन्होंने कहा कि कोरोना अभी समाप्त नहीं हुआ है इसलिए हमें अभी भी सचेत एवं सतर्क रहने की आवश्यकता है एवं मास्क व सैनिटाइजर का लगातार उपयोग करना जरूरी है।
मौके पर नायाब तहसीलदार विजयपाल सिंह चौहान, खाद्य पूर्ति निरीक्षक विजय डोभाल, जनसम्पर्क अधिकारी कौशल बिजल्वाण,लेखपाल सतीश जोशी, वरिष्ठ पार्षद शिव कुमार गौतम, जतिन जाटव, राजेन्द्र पाल, आशुतोष शर्मा,सुमित सेठी सहित अन्य लोग उपस्थित थे।