जल प्रदूषण को रोकने के लिए गंगा समिति कर रही है लगातार कार्य, 2 अक्टूबर को चलाया स्वच्छता अभियान

खबर शेयर करें -

Uttrakhand Times/ Rishikesh :- 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती के शुभ अवसर पर गंगा सुरक्षा समिति द्वारा स्वच्छता व जन जागरूकता अभियान चलाया गया ।

समिति अध्यक्षा श्रीमती मधु असवाल ने बताया कि समिति की महिलाओं ने 2 अक्टूबर को स्वच्छता अभियान के साथ-साथ जन जागरूकता अभियान भी चलाया। गंगा तट पर जो वेंडर्स खाद्य सामग्री बेचते हैं उन्हें कूड़ा कूड़ेदान में डालने व उन्हें यह समझाया गया कि वे भी अपने ग्राहकों से कूड़ा केवल कूड़ेदान में ही डालने को कहें और इधर उधर ना फैलाएं क्योंकि उनके झूठे दोने पत्तल व अन्य पेपर इधर-उधर पहले रहते हैं जो हवा व पानी के साथ बहकर गंगा में मिल जाते हैं, और मां गंगा को प्रदूषित करते हैं।

आप के माध्यम से हम प्रशासन से भी निवेदन करना चाहते हैं कि इन वेंडर्स को गंगा तट पर प्रवेश निषेध किया जाए। एक निश्चित दूरी के बाद ही इन्हें ठेली लगाने की इजाजत मिले।

समिति द्वारा राफ्टिंग चालकों, गाइडों को भी निवेदन किया गया कि वे भी पर्यटकों को राफ्टिंग कराते समय न स्वयं जूते चप्पल पहने और ना ही पर्यटकों को पहनने दे। राफटिंग शुरू होने से पहले ही जूते चप्पल एक बैग में रख दिये जाए जो उन्हें राफ्टिंग के बाद गंगा नदी से बाहर आने के बाद दिए जाएं। समिति का मानना है कि मां गंगा हमारी अमूल्य धरोहर है हमें इसका सम्मान करना चाहिए जब हम अपने घर के मंदिर में जूते चप्पल लेकर नहीं जाते हैं तो मां गंगा में कैसे जा सकते हैं दूसरा यह राफ्टिंग व्यवसायियों की रोज%