डॉ चंडीप्रसाद घिल्डियाल को मिला प्रथम स्वर्गीय रमेश चंद्र रस्तोगी स्मृति राष्ट्रीय सम्मान

खबर शेयर करें -

Uttrakhand Times :- उत्तराखंड ज्योतिष रत्न आचार्य डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल को प्रथम स्वर्गीय डॉक्टर रमेश चंद्र रस्तोगी स्मृति राष्ट्रीय सम्मान से नवाजा गया है उनको यह महत्वपूर्ण सम्मान मिलने से पूरे उत्तराखंड में हर्ष की लहर दौड़ गई।
आईडीपीएल ऋषिकेश में कोविड-19 एस ओ पी नियमों के तहत आयोजित राष्ट्रीय कार्यक्रम में डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल को यह महत्वपूर्ण सम्मान दिया गया सम्मान प्रदान करते हुए हिमालय और हिंदुस्तान के राष्ट्रीय संपादक डॉ रवि रस्तोगी ने कहा कि विगत डेढ़ वर्षो से जब से कोरोनावायरस हुआ है तमाम कार्यक्रमों और शिक्षण संस्थाओं के बंद होने के बावजूद डॉक्टर घिल्डियाल द्वारा शिक्षा एवं ज्योतिष के क्षेत्र में लोगों का मनोबल बढ़ाते हुए महत्वपूर्ण मार्गदर्शन किया गया इस बीच विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण कार्य कर रहे लोगों के बीच से राष्ट्रीय स्तर पर चयन बोर्ड द्वारा प्रथम स्वर्गीय डॉक्टर रमेश चंद्र रस्तोगी सम्मान हेतु उनका चयन होना पूरे राज्य के लिए गौरव का विषय है इसके लिए डॉक्टर चंडी प्रसाद बधाई के पात्र हैं।
कार्यक्रम में जानकारी दी गई स्वर्गीय डॉक्टर रमेश चंद्र रस्तोगी ने वरिष्ठ इंजीनियर के रूप में आईडीपीएल प्रबंधन में वर्षों तक कार्य किया वह होम्योपैथिक चिकित्सा में भी महत्वपूर्ण दखल रखते थे और निशुल्क सलाह देते थे 82 बरस की लंबी आयु में 9 मई 2021 को उनका देहांत हो गया उनकी स्मृति को चिरस्थाई बनाए रखने के लिए हिमालय और हिंदुस्तान बोर्ड द्वारा उनकी स्मृति में यह सम्मान प्रतिवर्ष पूरे देश में विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण कार्य कर रहे लोगों को दिए जाने का संकल्प लिया गया है जिसकी शुरुआत इस वर्ष राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेज आईडीपीएल में संस्कृत प्रवक्ता डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल से की गई है।
सम्मान प्राप्त करने पर डॉक्टर चंडी प्रसाद ने कहा कि सम्मान प्राप्त होना एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी का अहसास कराता है उनकी कोशिश होगी कि जितने भी सम्मान उनको प्राप्त हो रहे हैं उन पर खरा उतरने का पूरा प्रयास करेंगे शिक्षा और ज्योतिष के क्षेत्र में छात्र-छात्राओं एवं जनता को निरंतर लाभान्वित किया जाएगा।
विदित है कि डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल वर्ष 2006 में राज्य लोक सेवा आयोग से चयनित होकर प्रवक्ता संस्कृत के पद पर कार्यरत हैं उन्हें वर्ष 2015 में शिक्षा में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए राज्य का प्रथम गवर्नर अवार्ड वर्ष 2013 से 2018 तक लगातार सटीक भविष्यवाणियां करने के लिए एक्सीलेंस अवार्ड उत्तराखंड ज्योतिष रत्न ज्योतिष विभूषण संस्कृत गौरव और हिमालय और हिंदुस्तान रत्न जैसे कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सम्मान प्राप्त हो चुके हैं पूरे राज्य के शिक्षा धर्म अध्यात्म राजनीति प्रशासन एवं समाज सेवा से जुड़े लोगों ने डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल को यह महत्वपूर्ण सम्मान मिलने पर बधाई प्रेषित की है।

 

आचार्य का परिचय
नाम-आचार्य डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल
पब्लिक सर्विस कमीशन उत्तराखंड से चयनित प्रवक्ता संस्कृत।
निवास स्थान- धर्मपुर चौक के पास अजबपुर रोड पर मोथरोवाला टेंपो स्टैंड 56 / 1 धर्मपुर देहरादून, उत्तराखंड।
मोबाइल नंबर-9411153845

उपलब्धियां
वर्ष 2015 में शिक्षा विभाग में प्रथम गवर्नर अवार्ड से सम्मानित वर्ष 2016 में। सटीक भविष्यवाणी पर उत्तराखंड के तत्कालीन मुख्यमंत्री हरीश रावत सरकार ने दी उत्तराखंड ज्योतिष रत्न की मानद उपाधि।

त्रिवेंद्र सरकार ने दिया ज्योतिष विभूषण सम्मान। वर्ष 2013 में केदारनाथ आपदा की सबसे पहले भविष्यवाणी की थी। इसलिए 2015 से 2018 तक लगातार एक्सीलेंस अवार्ड प्राप्त हुआ। ज्योतिष में इस वर्ष 5 सितंबर 2020 को प्रथम वर्चुअल टीचर्स राष्ट्रीय अवार्ड प्राप्त किया।

वर्ष 2019 में अमर उजाला की ओर से आयोजित ज्योतिष महासम्मेलन में ग्राफिक एरा में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दिया ज्योतिष वैज्ञानिक सम्मान।