तहसील दिवस पर दीपावली पर्व के दृष्टिगत रखते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए

खबर शेयर करें -

ऋषिकेश -दीपावली पर्व के दृष्टिगत तहसील दिवस की सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में पांच दिवसीय दीपावली पर्व की आवश्यक तैयारियों पर चर्चा की गई तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

दीपावली पर्व के दौरान इच्छुक व्यक्तियों को पटाखा आदि के विक्रय हेतु लाइसेंस पूर्व की भांति आवेदन करने पर पुलिस तथा अग्निशमन के अनापत्ति प्रमाण पत्र के पश्चात निर्गत किए जाएंगे। इसके लिए नगर ऋषिकेश के अंतर्गत श्री भरत मंदिर इंटर कॉलेज का मैदान, भरत विहार स्थित भूमि, आईडीपीएल तथा अन्य खाली स्थानों पर फटाका वितरण हेतु स्थान निर्धारित करते हुए बिक्री की अनुमति प्रदान की जाएगी।

इस स्थान पर अग्निशमन नगर निगम पुलिस जल संस्थान एवं विद्युत विभाग द्वारा आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएगी। दीपावली पर्व के दौरान निर्धारित दरों पर सामग्री वितरित करने हेतु सभी व्यापारियों से रेट लिस्ट की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए ।

खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के दृष्टिगत पौष्टिकता आदि को सुनिश्चित करने के लिए भी सभी व्यापारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। इस संबंध में तहसील स्तर पर पूर्ति निरीक्षक ,बाट माप निरीक्षक, नगर निगम, पुलिस खाद्य सुरक्षा अधिकारी आदि की टीम संयुक्त रूप से निरीक्षण एवं प्रवर्तन की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी दीपावली पर्व के दौरान अग्नि की घटनाओं को रोकने के लिए अग्निशमन अधिकारी ऋषिकेश को पर्याप्त मात्रा में अग्निशमन उपकरण एवं वाहनों की व्यवस्था के साथ कार्मिकों को तत्पर रहने हेतु निर्देशित किया गया है इसके साथ ही जल संस्थान ऋषिकेश को आवश्यक व्यवस्थाएं करने तथा कार्य में को की तैनाती सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं ।

दीपावली पर्व के दौरान तहसील अंतर्गत क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु नगर निगम, ग्राम पंचायत तथा जिला पंचायत के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है दीपावली पर्व के दौरान पार्किंग की व्यवस्था तथा यातायात को सुनिश्चित करने हेतु पुलिस विभाग के अधिकारियों को योजना बनाने तथा पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती हेतु निर्देशित किया गया है ।

दीपावली पर्व के दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना होने पर एंबुलेंस की व्यवस्था के साथ ही अस्पतालों में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने एवं बर्न वार्ड में विशेष व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने हेतु मुख्य चिकित्सा अधीक्षक ऋषिकेश को निर्देशित किया गया है पर्व अवधि में बसों ,टेंपो, रिक्शा ,ऑटो रिक्शा ,विक्रम आदि की पर्याप्त व्यवस्था एवं किराया को नियमित करने हेतु सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी की आवश्यक निर्देश निर्देश दिए गए हैं।

बैठक में वरिष्ठ उपनिरीक्षक डीपी काला, परिवहन कर अधिकारी अनिल कुमार बाट माप निरीक्षक जगदीश उनियाल, अवर अभियंता नगर निगम तरुण लखेरा अग्निशमन अधिकारी बीरबल सिंह, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी तहसील दीपचंद धीमान, व्यापार मंडल से पंकज गुप्ता ,पटाखा एसोसिएशन के अध्यक्ष, होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष आदि द्वारा प्रतिभाग किया गया।