दिल्ली – देहरादून का सफर होगा 2.5 घंटे, एक्सप्रेस वे पर बनेगा देश का सबसे लंबा एलिवेटेड कॉरिडोर,

खबर शेयर करें -

जल्द ही सहारनपुर-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर से होकर बनने वाले दिल्ली – देहरादून एक्सप्रेस वे का  काम अब शुरू हो जाएगा क्योंकि केंद्र सरकार ने इसके ​लिए 2095 करोड़ रुपये की राशि मंज़ूर कर दी है। यह  ग्रीन एक्सप्रेस वे होगा।

दिल्ली से देहरादून की दूरी इससे करीब 4 घंटे तक कम हो जाएगी।   उत्तराखंड आने या जाने वाले यात्रियों के लिए यह किसी सपने के सच होने जैसा होगा ।

केंद्र सरकार ने कहा कि इस सड़क पर न्यूनतम 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से वाहन दौड़ सकेंगे। एक्सप्रेस वे में 12 किलोमीटर का एलिवेटेड रोड भी होगा, ताकि जानवरों के कारण यातायात में किसी भी प्रकार की बाधा न आए, क्योंकि इसमें एशिया का सबसे बड़ा ‘वाइल्डलाइफ कॉरिडोर’ होगा।

दिल्ली-सहारनपुर आर्थिक गलियारे (Delhi-Saharanpur-Dehradun Economic corridor) का काम चल रहा है और इससे दोनों के बीच की दूरी 235 किलोमीटर से घटकर 210 किलोमीटर रह जाएगी। इससे दोनों शहरों के बीच समय भी 6.5 घंटे से घटकर 2.5 घंटे रह जाएगा। यह देश का पहला ऐसा हाईवे होगा, जहां 12 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड कॉरिडोर (elevated road)  होगा, ताकि वन्यजीवों की रक्षा की जा सके।

केंद्र सरकार का कहना है कि इस सड़क के कारण दिल्ली और उत्तराखंड के बीच सड़क की दूरी 25 किलोमीटर कम हो जाएगी।

दिल्ली-देहरादून के बीच पूरे एक्सप्रेस वे की बात करें तो कुल 25 किलोमीटर का एलिवेटेड रोड होगा. इसमें 6 किलोमीटर का खुला और 14 किलोमीटर सुरंग के अंदर होगा।

सरकार का कहना है कि भूमि अधिग्रहण और पर्यावरण मंजूरी की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। प्रस्ताव के मुताबिक, एक्सप्रेस वे के हर 25-30 किलोमीटर की दूरी में यात्रियों को सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी, ताकि किसी भी प्रकार की उन्हें असुविधा न हो। क्लोज्ड टोल मैकेनिज्म व्यवस्था होगी, ताकि उतने ही इलाके का टोल देना पड़े, जितने से कोई यात्री गुजरा हो।

एक्सप्रेस वे को चार फेज में डेवलप किया जा रहा है। तीसरे फेज में सहारनपुर बाईपास से गणेशपुर के बीच 40 किमी बनाया जाएगा. चौथे फेज़ में गणेशपुर से आगे देहरादून तक निर्माण होगा।

इसकी लम्बाई करीब 19 किलोमीटर होगी. गणेशपुर से देहरादून के बीच एक्सप्रेस वे का ज्यादातर हिस्सा राजाजी नेशनल पार्क की सीमा से होकर गुज़रेगा।