दीपावली पर्व के आगमन पर महापौर की अगुवाई में शुरु हुआ महा स्वच्छता अभियान

खबर शेयर करें -

ऋषिकेश- दीपावली पर्व के आगमन पर नगर निगम प्रशासन ने महापौर अनिता ममगाई के नेतृत्व में शहर के तमाम बाजारों में महा स्वच्छता अभियान शुरू कर दिया है। इस दौरान महापौर ने झाड़ू थामकर कर शहर के तमाम व्यापारियों से पर्व पर अपने प्रतिष्ठानों सहित आस पास के क्षेत्रों को भी स्वच्छ रखने की अपील की।

वृहस्पतिवार को नगर महापौर के दिशा नेतृत्व में ऋषिकेश के तमाम बाजारों में स्वच्छता अभियान चलाया गया। घाट बाजार से शुरू हुआ अभियान झंडा चौक बाजार, मुर्खजी बाजार, क्षेत्र बाजार के साथ अन्य बाजारों में भी दिनभर लगातार जारी रहा। इस दौरान विभिन्न व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधि भी अभियान में सहयोग के लिए आगे आये और उन्होंने भी दुकानदारों से निगम के अभियान में सहयोग की अपील की।महापौर ने बताया कि पर्व पर शहर बदरंग ना होने पाये इसके लिए महा स्वच्छता अभियान शुरू किया गया है।

उन्होंने कहा कि साफ-सफाई एक साधना की तरह है। स्वच्छता में ही ईश्वर का वास होता है। जिस प्रकार हम अपने घर और प्रतिष्ठानों को साफ रखते हैं, उसी प्रकार गली और मोहल्लों को भी साफ रखें। यदि सब जगह स्वच्छता होगी तो लोगों का स्वास्थ्य भी खराब नहीं होगा। बीमारी फैलने का प्रमुख कारण गंदगी है। उन्होंने कहा कि जहां स्वच्छता है वहीं श्रीराम हैं। शबरी भी अपने निवास स्थान को बड़ा स्वच्छ और साफ रखती थी, इसलिए श्रीराम को वहां जाना पडा था। स्वच्छता ही सेवा है। इससे मन प्रसन्ना तथा वातावरण पवित्र रहता है। साथ ही ऐसे माहौल में रहने से मन में स्वच्छ विचार उत्पन्ना होता है। इसीलिए हमें अपने आसपास के वातावरण व परिवार को स्वच्छ रखने की जरूरत है। गंदगी सभी रोगों की जड़ है। इसके लिए लोगों को जागरूक करना होगा। निसंदेह यह कार्य कानून से नहीं वरन लोगों की सोच बदलने से होगा।

इस दौरान पार्षद रीना शर्मा, पवन शर्मा, ज्योति सहगल, गौरव सहगल, राहुल पाल, सफाई निरीक्षक अभिषेक मल्होत्रा, सुभाष सेमवाल आदि मोजूद रहे।