दुखद ख़बर महाभारत के भीम का किरदार निभाने वाले प्रवीण कुमार ने भी ली अंतिम सांस।

खबर शेयर करें -

महाभारत में भीम का किरदार निभाने वाले प्रवीण कुमार का निधन हो गया है । जहां लता मंगेशकर के मौत के सदमे से अभी film industry बाहर भी नहीं निकली थी कि एक और दिग्गज कलाकार ने दुनिया को अलविदा कह दिया है। प्रवीण कुमार लंबे समय से बीमार थे। वह 74 साल के थे। 8 फरवरी की सुबह निधन हो गया।

 वे लंबे समय से बीमारी और आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे।उन्होंने एक खिलाड़ी के रूप में शुरुवात की।और फिर हिंदी फिल्मों की तरफ चले गए कई विलन के रोल करने के बाद असली ख्याति उन्हें महाभारत में भीम के रोल से मिली। रक्षा, मेरी आवाज सुनो, शहंशाह फिल्मों में किया था काम।प्रवीण ने चाचा चौधरी serial में साबू का रोल भी निभाया था।

एक्टिंग की दुनिया मे आने से पहले प्रवीण कुमार डिस्कस थ्रो एथलीट थे। वह चार बार के एशियाई खेलों के पदक विजेता (2 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य) हैं और उन्होंने दो ओलंपिक खेलों (1968 मेक्सिको खेलों और 1972 म्यूनिख खेलों) में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है। वह अर्जुन अवार्डी भी हैं। खेल के कारण ही प्रवीण को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में डिप्टी कमांडेंट की नौकरी मिली थी। ट्रैक और फील्ड स्पोर्ट्स में सफल करियर बनाने के बाद प्रवीण कुमार ने 70 के दशक के अंत में शोबिज में अपना करियर शुरू किया।

प्रवीण की चर्चित फिल्में करिश्मा कुदरत का, युद्ध, ज़बरदस्त, सिंघासन, खुदगर्ज, लोहा, मोहब्बत के दुश्मन, इलाका।