निरंकारी संत बाबा हरदेव सिंह जी की स्मृति में रोपे गए अनेक प्रजाति के पौधे

खबर शेयर करें -

ऋषिकेश : निरंकारी संत बाबा हरदेव सिंह जी की स्मृति में निःशुल्क नेत्र शिविर स्वच्छता एवं वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया गया.

इस अवसर पर संत निरंकारी ब्रांच ऋषिकेश की ओर से डोबरा विस्थापित बारात घर में 40 पौधे रोपे गये। जिनमें कपूर, हारश्रृगार, अर्जून, मोलश्री, पत्रजीव आदि प्रजाति के पौधे रोपे गये। इनके साथ बारात घर में कुुल 120 पौधे लगाये जा चुके हैं। जिनकी देख भाल स्थानिय साध संगत के भाई-बहनों द्वारा नियमित रूप से कि जाती है। 21 अगस्त  को 80 पौधे रोपे गये थे जिनमें से 77 पौधे सुरक्षित है। अब कुल पौधों की संख्या 117 हो गई है। जिनकी अगले तीन साल तक देख भाल कर सुरक्षित रखने का प्रयास है।

सन्त निरंकारी मिशन द्वारा बाबा हरदेव सिंह जी की स्मृति में संपूर्ण भारतवर्ष में 100 के करीब निरंकारी सत्संग भवनों में पौधा रौपण एवं निःशुल्क नेत्र जांच शिविरों का आयोजन किया गया, जिनका समय प्रातः 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक रहा। मरीजों की जाँच वहां पर उपस्थित योग्य डाॅक्टरों की अध्यक्षता में की गई। इसके अतिरिक्त मोतियाबिंद से संबंधित रोगियों का आॅपरेशन सरकारी अस्पतालों में किया जायेगा और मिशन की ओर से ज़रूरतमंद मरीजों को दवाईयां एवं नज़र के चश्मे भी दिए गए। ताकि अधिक से अधिक संख्या में मरीज इससे लाभान्वित हो सकें।

इसके अतिरिक्त कोरोना काल में जब समस्त भारतवर्ष के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी हो गई थी तब मिशन की ओर से ‘वननेस वन परियोजना’ के अंर्तगत 21 अगस्त, 2021 को संपूर्ण भारतवर्ष में लगभग 350 स्थानों पर डेढ़ लाख के करीब वृक्ष रोपित किये गये और साथ ही उनकी देखभाल करने हेतु तीन वर्षो तक गोद लेकर उनके पालन पोषण का भी संकल्प लिया गया। कार्यक्रम में संयोजक, ज्ञान प्रचारक, सेवादल के सभी अधिकारी मैाजूद रहे।