पशुपालन मंत्री और मेयर ने दिया अफ्रीकन स्वाइन फ्लू के प्रकोप के बीच मुआवजे का आश्वासन

खबर शेयर करें -

ऋषिकेश,0 3 अगस्त। नगर निगम ऋषिकेश क्षेत्र में मई-जून महीने में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू के चलते सैकड़ों की संख्या में सूवरों की हुई मौत के बाद उत्तराखंड राज्य के पशु पालन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने सूअर पालकों की समस्याओं को सुना। और शीघ्र मुआवजा उपलब्ध कराए जाने का आश्वासन दिया।

उन्होंने निगम के माध्यम से पशु पालकों से 15 दिन के भीतर सूची उपलब्ध कराए जाने को कहा। ज्ञात रहे कि पिछले 2 महीने में नगर निगम और आसपास के क्षेत्रों में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू के चलते जगह जगह सैकड़ों सूअरों की अकाल मौत हो गई थी, जिसके कारण सूअर पशु पालकों की धन की हानि होने के कारण काफी रोष था जिसे देखते हुए प्रशासन ने इसे गंभीरता से लिया और बुधवार की दोपहर पशुपलन मंत्री सौरभ बहुगुणा अपने सचिव डॉ बी वीआरसी पुरुषोत्तम, ने बाल्मीकि बस्ती में जाकर सूअर पालकों से बातचीत कर उनकी समस्याओं को चुना और उन्होंने आश्वासन दिया कि जिन लोगों के सूअरों की मौत हुई है वह उन्हें लिस्ट उपलब्ध करवा दें जिससे उन्हें उनका मुआवजा उपलब्ध करवा सकें।

इसी के साथ उन्होंने यह भी बताया कि पालकों के पास उनका इंश्योरेंस नहीं है सौरभ बहुगुणा ने बताया कि सरकार की ओर से अभी तक दुधारू पशुओं को ही मुआवजा दिए जाने की नीति निर्धारित की गई है। परंतु वह इनके लिए भी अपने विभाग में बातचीत कर इनकी समस्या का समाधान करेंगे। सड़कों पर घूमने वाले आवारा गोवंश के अतिरिक्त अन्य पशुओं पर भी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि यह मामला उनके संज्ञान में है जिसका वह शीघ्र समाधान किए जाने के लिए समिति बनाकर इस समस्या से भी निजात दिला जाने का प्रयास करेंगे। इसके अंतर्गत पशु पालकों को भरण पोषण हेतु आर्थिक लाभउपलब्ध करवाया जाएगा ।

इस दौरान नगर निगम महापौर अनीता ममगांई ने सुअर पालकों को आश्वासन दिया कि वह मंत्री जी से मिलकर उनके हर्जाने के लिए हर संभव प्रयास करेगी। इस अवसर पर प्रकांत कुमार ,नरेश खैरवाल, मुकेश खैरवाल, अक्षय खेरवल गौरव केनतुला , महेंद्र कुमार, सुलेखा देवी, सावित्री देवी, नगर निगम पार्षद विपिन पंत, रविंद्र बिरला, सहित अन्य लोग भी उपस्थित थे।