पीड़िता की FIR दर्ज नहीं हुई तो राज्य महिला आयोग अध्यक्ष कुसुम कंडवाल ने सेलाकुई SO को लगाई फटकार

खबर शेयर करें -

देहरादून :पीड़िता की FIR दर्ज नहीं हुई तो राज्य महिला आयोग अध्यक्षा कसुम कंडवाल ने सेलाकुई SO को लगाई फटकार

पीड़िता की एफ आई आर रजिस्टर ना करने पर उत्तराखंड राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कंडवाल ने सेलाकुई SO को फोन पर हड़काया।

पीड़ित महिला पर हुए शोषण की शिकायत दर्ज न करने के मामले में उत्तराखंड राज्य महिला आयोग अध्यक्ष को मिली शिकायत से खफा होकर उन्होंने सेलाकुई SO को फटकार लगाई। ग्राम भगवानपुर पो. राजावाला निवासी पीड़ित महिला ने महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कंडवाल से मिलकर बताया कि उसके साथ घटित घटना के संबंध में उसने दिनांक 10 सितंबर 2022 को अस्थाना सेलाकुई में प्रेषित किया था जिस पर थाना सेलाकुई द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की गई पुणे उसने 31 अक्टूबर को देहरादून एसएसपी एवं डीएम के समक्ष भी अपनी शिकायत प्रेषित की थी जिस पर एसएसपी देहरादून द्वारा ऐसा क्यों प्रदीप सिंह रावत को एफ आई आर दर्ज करने के लिए निर्देशित किया गया था परंतु 4 दिन तक भागदौड़ करने के बाद भी सेलाकुई थाने में एफ आई आर दर्ज नहीं की गई और उसे एफ आई आर दर्ज करने से मना कर दिया गया।

इस मामले में शिकायत मिलते ही उत्तराखंड राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कंडवाल ने एसएचओ को फोन कर मामले में फटकार लगाते हुए कहा कि आप का मुख्य काम है कि किसी भी पीड़ित की शिकायत को दर्ज कर उसमें जांच व कार्यवाही करे। न कि पीड़ित लोगों को थाने के चक्कर कटाने का है। इसके बाद उन्होंने इस मामले में डीआईजी पी रेणुका से वार्ता करते हुऐ मामले की जानकारी दी जिस पर उन्होंने कार्यवाही करने के लिए कहा है। आयोग की अध्यक्षा की फटकार के बाद पीड़िता की रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है।महिला आयोग की अध्यक्षा कंडवाल ने कहा है कि अगर इस प्रकार से महिलाओं या पीड़ितों की शिकायतें दर्ज नही की जाएंगी या शिकायतों पर कार्यवाही नही होगी तो वह स्वयं मामलों में कार्यवाही करने को विवश होंगी।

उन्होंने कहा कि महिला आयोग हर प्रकार से पीड़ित महिलाओं के साथ खड़ा है और महिलाओं के साथ इस प्रकार से वर्ताव को बर्दाश्त नही करेगा।