पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी के बलिदान दिवस (प्रियदर्शनी शौर्य सम्मान दिवस) पर शहीदों के परिजनों को किया सम्मानित।

खबर शेयर करें -

उत्तराखण्ड टाइम्स/ ऋषिकेश:-   आज ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आडवाणी धर्मशाला, श्यामपुर में प्रथम महिला प्रधानमन्त्री, भारत रत्न स्व० इंदिरा गांधी जी के बलिदान दिवस और पाकिस्तान को परास्त कर बांग्लादेश मुक्ति युद्ध की 50 वी वर्षगाठ के मौके पर प्रियदर्शनी शौर्य सम्मान दिवस मनाया गया।  जिसमें देश के लिए अपनी जान निछावर करने वाले शहीदों के परिजनों का सम्मानित किया गया ।

कार्यक्रम संयोजक राजपाल खरोला ने कहा की स्व० इंदिरा गांधी जी के बलिदान दिवस के मौके पर उनकी स्मृति को नमन कर उनके दिखाए गए पथ पर चलने की शपथ ली और कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा की स्व० इंदिरा गांधी ने 1971 के युद्ध में विश्व शक्तियों के सामने न झुकने के नीतिगत और समयानुकूल निर्णय क्षमता से पाकिस्तान को परास्त किया और बांग्लादेश को मुक्ति दिलाकर स्वतंत्र भारत को एक नया गौरवपूर्ण क्षण दिलवाया।


खरोला ने कहा की स्व० इंदिरा गांधी जी को दुर्गा माँ का रूप भी कहा जाता था उन्होंने सर्वप्रथम परमाणु परिक्षण कर देश को परमाणु शक्ति बनाने का कार्य किया और आज पुरे देश में अगर देश को महाशक्ति के रूप में देखा जाता है तो वह स्व० इंदिरा गांधी जी के कार्यो से ही देखा जाता है ।

खरोला ने कहा की चाहे बैंकों का राष्ट्रीयकरण हो या गरीबी हटाओ आन्दोलन स्व० इंदिरा गांधी जी ने दुनिया को दिखाया की अगर इच्छाशक्ति हो तो कोई भी कार्य असम्भव नहीं होता ।
खरोला ने कहा की महिला सशक्तिकरण की असल में परिभाषा स्व० इंदिरा गांधी जी है जो एक मज़बूत शख्सियत थीं।समझौतों से दूर रहने वाली. और अपने देश भारत में मज़बूत आस्था निष्ठा रखने वाली ।

कार्यक्रम में जयेंद्र रमोला ने भी स्व इंदिरा गांधी के बलिदान को याद कर श्रद्धांजलि अर्पित की। एवं पूर्व केबिनेट मंत्री शूरवीर सजवाण ने शहीदों के परिजनों का आभार प्रकट कर कहा कि हमारे जवान  देश की रक्षा में शहीद होकर हमेशा के लिए अमर हो गए है । हम उनके बलिदान को नमन एवं श्रद्धांजलि प्रकट करते है ।

आज इन शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया गया :-

• शहीद स्व० श्री हमीर पोखरियाल पुत्र श्री जयेंद्र सिंह पोखरियाल
• शहीद स्व० श्री अमित सेमवाल पुत्र श्रीमती पुष्पा सेमवाल
• शहीद स्व० श्री मनीष थापा पुत्र श्री मनोज थापा
• शहीद स्व० श्री विकास गुरंग
• शहीद स्व० श्री माहवीर सिंह राणा भाई श्री रणबीर सिंह थापा
• शहीद स्व० श्री प्रदीप रावत पुत्र श्री कुवर सिंह रावत
• शहीद स्व० श्री राकेश डोभाल पुत्र श्रीमती विमला डोभाल
• शहीद स्व० चैन सिंह राणा पति श्रीमती सरला राणा
• शहीद स्व० श्री करण बहादुर थापा पति श्रीमती नरु थापा
• शहीद स्व० श्री देवेन्द्र सिंह राणा पति श्रीमती विनीता राणा
• शहीद स्व० दिनेश चन्द पांथरी पति श्रीमती जसोदा पांथरी
• शहीद स्व० भुरारी सिंह केंतुरा पति श्रीमती जसोदा केंतुरा

कार्यक्रम के दौरान शूरवीर सिंह सजवान , डा० के० एस० राणा, महंत विनय सारस्वत, जयेंद्र रमोला , जय सिंह रावत , सुधीर राय , मनीष शर्मा, बर्फ सिंह पोखरियाल,देवेन्द्र रावत,शैलेंद्र बिष्ट,सतीश रावत सरोज देवराडी, विमला रावत, ललित मिश्रा, ध्यान सिंह असवाल , विजय पाल रावत , उर्मिला नौटियाल ,सविता शर्मा, विमला रावत खेम सिंह बिष्ट, मनोज गुसाईं, प्यारे लाल जुगलान, प्रेम लाल शर्मा, वीरेंद्र थापा, के के थापा, शिवदयाल, जयेंद्र सिंह रावत, धर्मेंद्र बागियाल, देवेंद्र दत्त बग्याल, विमला रावत , पुरानचंद , भगवान सिंह पंवार, जगत नेगी,दीपक धमंदा , सोनू पांडेय , जितेंद्र यादव आदि लोग मौजूद रहे ।