फेसबुक पर छलका पूर्व केबिनेट मंत्री शूरवीर सिंह सजवाण का दर्द

खबर शेयर करें -

कांग्रेस की 11प्रतियाशियों की लिस्ट आते ही ऋषिकेश में बड़ा भूचाल सा आ गया है। कांग्रेस से बड़े दमदार नेतृत्व वाले नेता समझे जाने वाले शूरवीर सजवाण को इस बार भी ऋषिकेश विधानसभा से टिकट नही मिल पाया। जिसका रोष उन्होंने फेसबुक के माध्यम से अपने दिल की बात कह कर दिखाया।

उन्होंने अपनी फेसबुक पोस्ट में लिखा है. “मैं उन सभी भाई बहनों और नौजवान साथियों का अत्यंत आभारी हूँ जिन्होंने मेरे पुराने विकास कार्यों के आधार पर मुझसे सम्बन्ध बनाए, मेरा हौंसला बुलंद किया और जिन सब के मन में था कि मैं ऋषिकेश से चुनाव लड़ूं, उन हजारों हज़ारों लोगों के लगातार मुझको टेलिफोन आते रहें, वे मेरा हौंसला बुलंद करते रहे पर न जाने किन लोगों को मुझसे डर था, उन्होंने मेरी राजनीतिक हत्या करने की कोशिश की हैं। वे वर्षो वर्षो से मुझे आगे आने से रोकते रहे किंतु जनता जनार्दन का साथ होगा तो निश्चित रूप से परिणाम उसी रूप में होगा और उस के लिए हम कल अपने विधानसभा क्षेत्र ऋषिकेश और डोईवाला में सुबह 11 बजे से लेकर रात 11 बजे तक जगह जगह जनसंपर्क करेंगे।मुझे उम्मीद हैं की जो लोग मुझे प्यार करते हैं वे सम्पूर्ण उत्तराखंड के विकास के लिए और अपने आने वाली पीढ़ियों के भविष्य के लिए मुझे उचित सलाह देंगे जिस पर मैं आगे की कार्यवाही करूंगा।

मेरा तो वर्तमान हैं परंतु जब तक मेरे शरीर में प्राण है, मैं गढ़वाल मंडल के विकास के संकल्प को दोहराते हुए यहां के उदयमान नौजवानों की प्रतिभा के अनुरूप उनको स्थापित करने में अपना दिन रात एक करूँगा।मै आप सबके आशीर्वाद से टिहरी गढ़वाल की 6 की 6 विधानसभा,रुद्रप्रयाग, ऋषिकेश व डोईवाला (कुल नौ) विधानसभा क्षेत्रों का नेतृत्व कर चुका हूँ और उतना ही प्यार मुझे रुद्रप्रयाग एवं उत्तरकाशी जिले के लोगों का मिलता रहा है। मैं पौड़ी लोकसभा का भी तीन बार प्रभारी रहा हूँ,जहां मेरे हज़ारों मित्र हैं।इस वक्त मेरे व मेरे शुभचिंतकों की मित्रता की परीक्षा का समय भी है।धन्यवाद। 🙏🏻”

शूरवीर सिंह सजवाण की फेसबुक पोस्ट के बाद कयास लगाए जा रहे हैं वे या तो किसी दल में शामिल हो सकते हैं या फिर निर्दलीय चुनाव लड़ सकते हैं. बहरहाल, ऋषिकेश में चुनावी सरगर्मी शुरू हो चुकी है

शूरवीर सजवाण उत्तराखंड के बरिष्ठ कांग्रेस नेता हैं। वह एक स्वतंत्रता सेनानी परिवार से ताल्लुक रखते हैं। वह वर्ष 2002 में एनडी तिवारी (उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री) के मंत्रिमंडल में पूर्व कैबिनेट मंत्री थे। वे एनडी तिवारी सरकार में सिंचाई मंत्री थे। उन्होंने 1985, 1993 और 2002 में 3 विधानसभा चुनाव जीते। वह देवप्रयाग विधानसभा के अंतर्गत आने वाले गांव पंचूर से ताल्लुक रखते हैं। 1985 में उन्होंने देवप्रयाग विधान सभा से अपना पहला चुनाव जीता और उसके बाद उन्होंने टिहरी विधान सभा क्षेत्र से अपना दूसरा कार्यकाल जीता। उत्तराखंड राज्य के उत्तर प्रदेश से अलग होने के बाद उन्होंने 2002 में ऋषिकेश विधान सभा से पहला चुनाव जीता। वह उत्तराखंड कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं। 2017 के राज्य चुनाव में उन्होंने देवप्रयाग निर्वाचन क्षेत्र से स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया, लेकिन 2019 में कांग्रेस में लौट आए।

शूरवीर सिंह सजवाण का जन्म 19 दिसंबर 1949 को स्वर्गीय मोर सिंह सजवाण और दयावंती देवी के परिवार में गाँव-पंचूर, टिहरी-गढ़वाल, उत्तराखंड राज्य में हुआ। उन्होंने राजनीति विज्ञान में (एमए) मास्टर डिग्री प्राप्त की और टिहरी गढ़वाल से बीटीसी भी किया। शिक्षा प्राप्त करने के बाद उन्होंने स्कूल में एक सरकारी शिक्षक के रूप में काम किया और शिक्षक संघ के महासचिव बने। उनकी पत्नी अंबिका सजवान पूर्व टिहरी जिला पंचायत की अध्यक्ष रही है. वह जनता दल सरकारों के दौरान भी विभिन्न आंदोलन में बहुत सक्रिय रूप से शामिल थे।