भारतीय जनता पार्टी ने भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया है जिसके सके चलते उत्तराखंड में कांग्रेस की सरकार बनेगी: कुलदीप कुमार

खबर शेयर करें -

ऋषिकेश : जैसे-जैसे उत्तराखंड में 2022 के विधानसभा चुनाव का वक्त नजदीक आ रहा है राजनीतिक राजनेताओं के दौरे और आरोप प्रत्यारोप भी शुरू हो गए हैं.  एक तरह से देखा जाए तो शर्दी जैसे जैसे बढ़ रही है उत्तराखण्ड में राजनीतिक तापमान बढ़ने लगा है.उसी क्रम में आज ऋषिकेश पहुंचे हिमाचल कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष और चिंतपूर्णी के विधायक और गढ़वाल लोकसभा क्षेत्र के प्रभारी कुलदीप कुमार.

कुलदीप कुमार की गिनती हिमाचल के वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं में होती है. उनको कांग्रेस आलाकमान ने उत्तराखण्ड के गढ़वाल लोकसभा सीट की जिम्मेदारी है और प्रभारी बना कर पहाड़ भेजा है. मकसद साफ़ है उत्तराखण्ड में कांग्रेस की सरकार बनानी और गढ़वाल लोकसभा सीट का जितना दायरा है वहां पर कांग्रेस को मजबूत करना और जीत दिलाना. कुलदीप कुमार ने सत्ता पक्ष भाजपा पर कई आरोप लगाए. वहीँ हिमाचल में हुए उप चुनाव के नतीजों को लेकर भी बखान किया. जिसमें कांग्रेस ने भाजपा से एक सीट छीनी वहीँ एक लोकसभा सीट जीती और तीन पर जीत दर्ज की. जिनमें एक सीट पर भाजपा प्रत्याशी की जमानत भी जब्त  हो गयी.हिमाचल में मंडी लोकसभा सीट और तीन विधानसभा सीटों पर कांग्रेस ने बीजेपी को हरा दिया था उप चुनाव में.

कुलदीप कुमार ने सत्ता पक्ष भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा,  भारतीय जनता पार्टी भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया है जिसके सके चलते उत्तराखंड में कांग्रेस की सरकार बनेगी. उन्होंने कहा उत्तराखंड में भारी भ्रष्टाचार फैला है जहां भू माफियाओं का कब्जा होने के साथ सरकार द्वारा धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का कार्य किया है. यह हमला गुरुवार को कुलदीप कुमार ने ऋषिकेश स्थित है लक्ष्मण झूला मार्ग पर स्थित एक होटल में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान किया गया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस हाईकमान ने उत्तराखंड में वर्ष 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव को काफी गंभीरता से लिया है और जिसके चलते हाईकमान द्वारा गढ़वाल लोकसभा क्षेत्र में पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की है और यह पहली बार हुआ पर्यवेक्षक चार महीने पहले भेज दिए गए क्षेत्र में. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं हाई कमान कितना गंभीर हैं उत्तराखंड विधानसभा चुनाव को लेकर.  चुनाव से पूर्व सभी चुनाव मैदान में उतरने वाले प्रत्याशियों व आम कार्यकर्ताओं के साथ जनता की भावनाओं को हाईकमान तक पहुंचाने का कार्य करेंगे कुलदीप कुमार. उन्होंने कहा कि हिमाचल और उत्तराखंड के मुद्दे एक जैसे हैं, पहाड़ी   राज्य   हैं दोनों, संस्कृति  भी हमारी  मिलती  जुलती  हैं. लेकिन हिमाचल में हाल में हुए चुनाव में उपचुनाव में कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी को भारी बहुमत से शिकस्त दी है.

उन्होंने कहा कि एक प्रत्याशी की जमानत भी जब्त हुई है. इस चुनाव परिणाम से यह साबित कर दिया है कि कांग्रेस अब लोगों के बीच प्रमुखता से पसंद की जा रही है और वही जनता के बीच भाजपा का ग्राफ  निरंतर गिर रहा है.  इसे देखते हुए उत्तराखंड में भी कांग्रेस की सरकार बनेगी. यह सरकार कांग्रेस के कर्मठ कार्यकर्ताओं के दम पर बनेगी. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में भाजपा सरकार जनता के मुद्दों को हल करने में पूरी तरह से विफल हुई है. जिसके कारण लोगों में भाजपा के खिलाफ भारी रोष है. जिसका कारण प्रदेश में महंगाई के साथ बेरोजगारी का सबसे बड़ा मुद्दा है. भाजपा को मिली हार के बाद केंद्र सरकार जागी है और पेट्रोलियम पदार्थों के दामों में कमी की है. इसका सीधा मतलब हुआ कि भाजपा को एक बार झटका दिए जाने की आवश्यकता है.

उन्होंने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि यदि भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी तो आने वाले समय में बेरोजगारों को काफी परेशानियों से जूझना पड़ेगा जो बेहद खतरनाक स्थित होगी. जिसका कारण सभी सरकारी संस्थानों का निजीकरण हो रहा है. निजी सेक्टर को सौंपे जा रहे हैं सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सभी प्रभारियों को कांग्रेस के अंदर आपसी गुटबाजी को दूर करने के लिए जो जिम्मेदारी सौंपी है. सभी लोगों से बातचीत कर गुटबाजी को समाप्त करने का प्रयास भी करेंगे. एक सवाल जब पूछा गया जमीनी कार्यकर्ता या पैराशूट कार्यकर्ता को टिकट दिया जाएगा इसके जवाब में उन्होंने यह भी कहा कि उत्तराखंड के चुनाव में जो जीतने वाला प्रत्याशी होगा उसी को चुनाव मैदान में उतारा जाएगा. वहीँ दल बदल मामले में कुछ संतोष नजक उत्तर नहीं दे पाये. कांग्रेस को संगठन मजबूत करने की बेहद जरूरत है यह बात उनको अच्छी तरह पता है. दूसरी तरफ प्रदेश में पहली बार एंट्री हुई आम आदमी पार्टी और समाजवादी पार्टी जैसे दल कहीं न कहीं कांग्रेस के लिए चिंतन का मौक़ा जरूर देंगे. आज कुलदीप कुमार का यह पहला दौरा था और पहली मीटिंग थी उसी सिलसिले में मीडिया से मख़ातिब हुए थे. कुलदीप कुमार को वरिष्ठ और मंझे  हुए नेता के तौर  पर मना जाता है हिमाचल की राजनीति  में. ऐसे  में देखना  होगा  आगामी  विधानसभा  चुनाव के लिए क्या  रोड  मैप  दिखा  के जाते  हैं गढ़वाल सीट पर.

वहीँ पत्रकार वार्ता में बिलासपुर से विधायक तिलक राज शर्मा, कुलदीप पठानी, युवा तेज तर्रार नेता हिमांशु बिजल्वाण, रमेश उनियाल, वीरेंद्र कंडारी, कोटद्वार की कांग्रेस नेता सरोजिनी कैंतुरा आदि लोग इस दौरान उपस्थित रहे.