भारत में क्यों मनाया जाता है “daughter’s day” जानें….

खबर शेयर करें -

आज डॉटर डे  है सितम्बर के चौथे रविवार  को यह दिवस मनाया जाता है । डॉटर डे मनाने का खास मकसद यही है की भारत के कई हिस्सों में बेटियों को महत्व नहीं दिया जाता है जितना बेटों को दिया जाता है लेकिन हम लोग भूल जाते हैं कि एक समाज को बनाने के लिए महिलाओं का भी बहुत बड़ा योगदान है ।

इसी सोच को मिटाने के लिए भारत में डाटर्स डे मनाना शुरू किया गया। इस दिन का उद्देश्य यह है कि लोगों के मन से इस सोच को दूर किया जाए कि बेटी बोझ है।

डाटर्स डे के मौके पर लोगों को यह याद करने का मौका मिलता है कि बेटियां उनके लिए कितनी जरूरी हैं। इसलिए, यह दिन तारीफ करने और बेटियों को यह बताने के लिए मनाया जाता है कि वे कितनी खास हैं। यह दिन बेटियों के लिए जागरूकता बढ़ाने और समानता को प्रोत्साहित करने के लिए भी है। यह लोगों को जागरूक करने के लिए भी मनाया जाता है कि लड़कियों को समान अधिकार और अवसर मिलने चाहिए।

अनामिका गायत्री

आज के दिन को हम भारत में कैसे मनाये 

,भारत में बेटी दिवस मनाने की एक खास वजह बेटियों के प्रति लोगों को जागरुक करना। इस दिन बेटी को न पढ़ाना, उन्हें जन्म से पहले मारना, घरेलू हिंसा, दहेज और दुष्कर्म से बेटियों को बचाने के लिए भारतीयों को जागरुक करना है। उन्हें यह समझाना कि बेटियां बोझ नहीं होती, बल्कि आपके घर का एक अहम हिस्सा होती हैं।