भावी क्रिकेटर तैयार हो रहे है आयुष क्रिकेट अकादमी में, युवा खिलाड़ियों का दिखा टेलेंट

खबर शेयर करें -

इंडियन क्रिकेटर ऋषभ पंत भी कभी इसी ग्राउंड में प्रैक्टिस करने आते थे-अनिलं वर्मा

ऋषिकेश :भावी क्रिकेटर तैयार हो तैयार हो रहे है आयुष क्रिकेट अकादमी में, युवा खिलाड़ियों का दिखा टेलेंट, लीग के बाद अब सेमीफइनल और फाइनल मैचों का है सबको इंतजार

ऋषिकेश : हरिद्वार-देहरादून रोड पर छिद्दरवाला में आयुष अकादमी में गुरूवार को 12वां दिन रहा. द्वितीय स्वर्गीय डी डी मेमोरियल अंडर -16 क्रिकेट टूर्नामेंट के बारहवां दिन आयुष क्रिकेट अकादमी मे लीग चरण के आखरी दो मुकाबला खेले गए. ,पहला मुक़ाबला अभिमन्यु क्रिकेट अकादमी और आरआर पाल क्रिकेट अकादमी के बीच खेला गया. जिस मैच को आरआर पाल क्रिकेट अकादमी ने 4 रन से अपने नाम किया। पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी आरआर पाल क्रिकेट अकादमी के सागर के 50 रन और राज तोपवाल के 30 रन की बदोलत 45 ओवर में 7 विकेट खोकर 219 रन बनाए. वहीँ अभिमन्यु क्रिकेट अकादमी की तरफ से गोविंद ने 2 विकेट अपने नाम किए. जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी अभिमन्यु क्रिकेट अकादमी 45 ओवर में 9 विकेट खोकर 182 रन ही बना सकी । अभिमन्यु की तरफ से वेदांश ने 56 रन और अब्जोत ने 30 रन का योगदान दिया. वहीँ आरआर पाल की तरफ से पार्थ ने 2 विकेट अपने नाम किए। राज तोपवाल को शानदार प्रदर्शन के लिए मैन आफ द मैच चुना गया ।

दूसरा मुक़ाबला दून बलूनी क्रिकेट अकादमी और डीएस सैनी क्रिकेट अकादमी दिल्ली के बीच खेला गया. जिस मैच को दून बलूनी क्रिकेट अकादमी ने 6 विकेट से अपने नाम किया । पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी डीएस सैनी क्रिकेट अकादमी 27.2 ओवर मे 87 रन पर ढेर हो गई. डीएस सैनी क्रिकेट अकादमी की तरफ से विवेक ने स्वार्धिक 20 रन बनाए. वहीँ दून बलूनी की तरफ से अविरल ने 2 विकेट झटके .जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी बलूनी क्रिकेट अकादमी ने नीलभ के 56 रन की बदौलत 4 विकेट खोकर 14.4 ओवर में लक्ष्य को हासिल कर लिया। नीलभ को शानदार बल्लेबाज़ी के लिए मैन आफ द मैच चुना गया।


इस मौके पर आयुष क्रिकेट अकादमी के संस्थापक विक्रम देशवल और टूर्नामेंट के आयोजक अनिल वर्मा, मैच रेफरी शीतल सिंह और मैच ऑफिशियल्स चाहत मिश्रा,राहुल रावत,पंकज कश्यप, दीपक कश्यप, आशीष पांडे और कमेंटेटर अभिषेक उप्रेती आदि मौजूद रहे.

आयुष क्रिकेट अकादमी के बारे में-


उत्त्तराखंड टाइम्स ने आयुष क्रिकेट अकादमी के अनिल वर्मा से खास बातचीत की. इस दौरान उन्होंने बताया दो वर्ष पूर्व यह अकादमी यहाँ पर खोली गयी थी. संस्थापक विक्रम देशवाल और अनिल वर्मा द्वारा. ऐसे में खेल का जूनून तो था ही साथ ही पिछले २० वर्ष से जुड़े होने की वजह से मैं क्रिकेट को जितना समझ पाया हूँ वह मेरे लिए अब जिंदगी का हिस्सा बन चुका है. हमारे यहाँ अकादमी में बच्चों को ट्रायल के बाद सेलेक्ट किया जाता है फिर वे यहाँ कोचों से क्रिकेट के गुर सीखते हैं. वर्मा ने बताया कम से काम 3 वर्ष लगते हैं एक बच्चे को तरासने में. तीन पैटर्न पर कोचिंग दी जाती है अकादमी में सुबह और शाम अलग-अलग शिफ्ट हैं. साथ ही जो बच्चे हॉस्टल में रहते हैं वे अलग हैं. दूसरे राज्यों के बच्चे भी यहाँ क्रिकेट के गुर सीखते हैं. अभी वर्तमान में अकादमी में 60 बच्चे क्रिकेट की बारीकियां सीख रहे हैं कोचों से. वर्मा ने बताया ग्रामीण क्षेत्र की बात करें तो सबसे अच्छी सुविधा युवा खिलाड़ी को यहाँ पर अकादमी में मिलती है. हम निर्धन हो और वह अच्छा खिलाड़ी हो तो उसको स्कॉलरशिप के तहत मदद भी करते हैं. अकादमी में दो ग्राउंड हैं. आने वाले समय में वर्मा ने बताया टेस्ट मैच का भी आयोजन यहाँ पर किया जायेगा. वर्तमान में जो टूर्नामेंट चल रहा है वह पचास ओवर मैच हैं. एक टीम को पांच लीग मैच दिए गए हैं. साथ ही दो शानदार ग्राउंड हैं. लाइटिंग की ब्यवस्था भी शानदार है. शानदार टर्फ है खिलाड़ियों के लिए खेलने के लिए. कम से काम 5 नेट हैं. पांच कोच हैं जो अपनी पैनी नजर से युवा खिलाड़ियों को तरासने का काम करते हैं. आने वाले समय में वर्मा ने बताया यहाँ से कई खिलाड़ी नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर खेलेंगे. इन युवा खिलाड़ियों को उसी अनुसार ट्रेनिंग दी जा रही हैं. वर्मा ने बताया जब शिवा क्रिकेट अकादमी वे चलते थे उस समय पर भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत भी प्रैक्टिस करने इसी मैदान में आते थे.

आइये जानते हैं अनिल वर्मा ने क्रिकेट के बारे में क्या कहा एक्सक्लूसिव बातचीत में उत्तराखंड टाइम्स के साथ
इंटरव्यू इन —
————-