योग के जरिए प्रधानमंत्री ने पूरी दुनिया को सिखाया वसुदेव कुटुम्बकम का पाठ-अनिता ममगाई ,जयराम आश्रम में महापौर ने किया योग शिविर का शुभारंभ

खबर शेयर करें -

ऋषिकेश- नगर निगम महापौर अनिता ममगाई ने कहा कि योग देश एक प्राचीन परंपरा है जो एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी को विरासत में मिली है। यह हमारे शरीर के निर्माण से शुरू होता है और हमारे मन को भौतिकता से परे लेकर जाता है। यह एक दिव्य कलाकृति है जो अभ्यास करने वाले इंसान के संपूर्ण शरीर को स्वस्थ और सेहतमंद बनाने में मदद करता है। यह शारीरिक फिटनेस, शारीरिक स्वास्थ्य, पोषण, मानसिक क्षमता, कलात्मक क्षमता को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। उक्त विचार महापौर ने शुक्रवार की सुबह जयराम आश्रम के योग केन्द्र में पांच दिवसीय योग शिविर का बतौर मुख्यातिथि के रूप में उद्वटान करते हुए व्यक्त किए।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आश्रम के परम अध्यक्ष ब्रह्म स्वरूप ब्रहमचारी जी महाराज के पावन सानिध्य में आज से जयराम आश्रम में योग शिविर का शुभारंभ हो गया।नगर निगम महापौर ने बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करते हुए दीप प्रज्जवलित कर शिविर का शुभारंभ कराया।इस अवसर पर महापौर ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरी दुनिया को योग के जरिए जोड़ने का काम किया है। समूची दुनिया ने वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान योग की उपयोगिता को पहचाना, समझा और महसूस किया है। उन्होंने कहा कि योग भारतीय संस्कृति की एक बड़ी थाती है जिसे आज सारी दुनिया ने न सिर्फ माना है बल्कि उसे जीवन में उतार रहे हैं। स्वस्थ एवं सफल जीवन के लिए योग का संयोग बेहद जरूरी है। इसके नियमित अभ्यास से अनेकानेक बीमारियों से बचा जा सकता है साथ ही यह हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाती है। उन्होंने कहा कि आज के समय में, लोगों की लाइफस्टाइल ऐसी है कि उन्हें अपने लिए समय निकालना मुश्किल होता है इसलिए जरूरी है कि वो अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखें ताकि किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या से दूर रहें। हम सभी को अपने काम और लाइफ में संतुलन बनाने में बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसी तरह, बच्चों और युवाओं पर स्कूल या कॉलेज, अतिरिक्त पाठयक्रम, ट्यूशन, हॉबी, खेल, दोस्त आदि सभी का दबाव होता है जो उन्हें मानसिक तनाव दे सकता है। इसलिए योग हमारी जिंदगी का जरूरी हिस्सा होना ही चाहिए।

इस दौरान योग विभागाध्यक्ष योगाचार्य सूर्य प्रकाश रतूड़ी, असर्फी रणावत,अंजना उनियाल, पूजा शर्मा, प्रधानाचार्य मायाराम रतूड़ी बडोनी, प्रदीप शर्मा, सत्येंद्र भट्ट, विजय चौहान, विनोद गैरोला, मनीष शर्मा आदि उपस्थित रहे।

.