मानव और वन्यजीव के संघर्ष को रोकने के लिए किया कार्यशाला का आयोजन

खबर शेयर करें -

ऋषिकेश-राजाजी टाइगर रिजर्व की मोतीचूर रेंज में मानव वन्यजीव संघर्ष रोकने के लिए दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें हरिद्वार डिवीज़न और राजाजी टाइगर रिजर्व के 38 से अधिक अधिकारियों व कर्मियों ने कार्यशाला में भाग लिया।

बुधवार को इंडो जर्मन डेवलपमेंट कारपोरेशन के सौजन्य से राजाजी टाइगर रिजर्व के मोतीचूर रेंज परिसर में दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। राजाजी मोतीचूर रेंज की रेंजअधिकारी आलोकी ने बताया कि कार्यशाला में पहले दिन मानव वन्यजीव संघर्ष रोकने के लिए इन्डो जर्मन डेवलपमेंट कारपोरेशन के सौजन्य से आयोजित कार्यशाला में मानव वन्यजीव संघर्ष के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई। जिसमें पार्क क्षेत्र के समीप बढ़ते जनसंख्या घनत्व, वन्यजीवों के लिए घटते संसाधन, वन व वन्यजीव सुरक्षा में प्रयुक्त होने वाले उपकरणों और उनके उपयोग करने के सम्बन्ध में जानकारियां दी गयी।

जीआइजेड के संयोजक विमर्श शर्मा, तमाली मंडल, डॉ0 बांके विहारी व संदीप शर्मा ने प्रशिक्षण दिया। इस दौरान वन क्षेत्राधिकारी प्रमोद ध्यानी, डॉक्टर राकेश नौटियाल, वन दरोगा मनोज चौहान, सुरेन्द्र जोशी, सूरज चौहान, फरमान अली, अर्जुन नेगी, अश्विनी चौहान, सिद्धार्थ, संजय व आरती पंत आदि मौजूद रहे।