राजाजी पार्क में घुसा अवैध रूप से वीआईपी वाहन, वन अधिनियम के तहत होगी कार्यवाही

खबर शेयर करें -

रायवाला : सोशल मीडिया का नशा ऐसे चढ़ा कि फोटो अपलोड होते ही वन विभाग हरकत में आ गया है। आपको बता दे कि वीआईपी वाहन सत्यनारायण वन चौकी के पास मोतीचूर रेंज में घुसा कांसरो कोर जोन तक सैर की गई।

इस दौरान पार्क नियमों का खुलेआम उल्लंघन हुआ। वाहन सवार लोग ने जंगल में उतर कर तस्वीरें खींची और फिर उनको सोशल मीडिया पर अपलोड किया। एक वन्य जीव प्रेमी ने इसकी सूचना जब वन अधिकारियों को दी, तब वह हरकत में आए। हालांकि अब पार्क अधिकारी सख्त कार्यवाही की बात कर रहे हैं, मगर पूरे मामले में वन रक्षकों की भूमिका सवालों के घेरे में हैं।

राजाजी टाइगर रिजर्व के कोर जोन में वीआईपी नेम प्लेट लगी स्कार्पियो गाड़ी में कुछ पर्यटक आराम से जंगल सफारी कर आए और वन कर्मियों को भनक तक नहीं लगी। सोशल मीडिया में जब यह कारनामा सामने आया तब पार्क के कैमरा ट्रैप खंगाले गए।

हालांकि अब पार्क अधिकारी सख्त कार्यवाही की बात कर रहे हैं, मगर पूरे मामले में वन रक्षकों की भूमिका सवालों के घेरे में हैं। सत्यनारायण गेट को पार कर सुरक्षा कर्मियों की नाक के नीचे से वाहन जंगल में प्रवेश कर गया और उनको भनक नहीं लगी। पार्क की उपनिदेशक कहकशा नसीम ने बताया कि वाहन की पहचान कर ली गई है। संबंधित वाहन को सीज करने के लिए संभागीय परिवहन अधिकारी को पत्र लिखा गया है, साथ ही वाहन स्वामी और उसमें बैठकर जंगल में अवैध प्रवेश करने वालों पर वन अधिनियम के तहत सख्त कार्यवाही की जाएगी।