रायवाला: उत्तराखण्ड की बोली-भाषा को बढ़ावा देने के लिए दो सालों से लगातार हो रही है इस स्कूल में गढ़वाली -कुमाऊंनी भाषा में प्रार्थना

खबर शेयर करें -

रायवाला: रायवाला प्रतीतनगर के होशियारी माता मंदिर के पास स्थित शतेश्वरी देवी मेमोरियल पब्लिक स्कूल (SDM) में लगातार 2 सालों से गढ़वाली- कुमाऊंनी भाषा में सरस्वती वंदना हो रही है। जो अकसर चर्चा का विषय बना रहता है, ग्रामीणों में।

बच्चों के द्वारा सप्ताह के दो दिन गुरुवार और शनिवार को होती है गढ़वाली – कुमाऊंनी में प्रार्थना सुनिए —

गढ़वाली सरस्वती वंदना

बंशीधर चमोली, प्रधानाचार्य (सेवानिवृत) के द्वारा SDM पब्लिक स्कूल की स्थापना जुलाई 1986 में अपनी माता श्री की स्मृति में किया गया। शुरुवात में 40 बच्चों और दो अध्यापकों के साथ शुरू हुआ पठन – पाठन की प्रक्रिया। जो लगातार अग्रसर हो रही है। आज के समय में 80 अध्यापक – अध्यापिकाएं और अन्य स्टाफ है, जो हर एक छात्र छात्राओं के भविष्य को बना रहेंगे। इसी नाम से दो स्कूल चलते है, इंग्लिश मीडियम और हिंदी मीडियम। हिंदी मीडियम स्कूल सरकार के अंतर्गत मान्यता प्राप्त हो चुका है।

बंशीधर चमोली का कहना है उनके द्वारा स्कूल खोलने का उद्देश्य था कि ग्रामीण के बच्चों को एक अच्छी एजुकेशन मिल सके कम खर्च में । स्कूल की खासियत यह है कि हर वर्ग के लोग अपने बच्चों को यहां आसानी से पढ़ा सकते है चाहें वह गरीब हो या अमीर, फीस स्टैक्चर काफी कम है अन्य स्कूलों से, जिससे किसी को कोई परेशानी न हो।