रायवाला होशियारी माता मंदिर में हरितालिका तीज के मेले का सूक्ष्म आयोजन…

खबर शेयर करें -

Uttrakhand Times/ Raiwala :-रायवाला सिद्धपीठ होशियारी माता मंदिर में हरितालिका तीज  का मेला पिछले वर्षों की भांति नहीं रहा । मेले का आयोजन सूक्ष्म रूप से किया गया जिसमें गोरखाली समाज की महिलाओं ने पारंपरिक वेशभूषा में नृत्य गीत करके माता पार्वती और शिव की पूजा अर्चना की ।

मेले में छोटे-छोटे झूले बच्चों के लिए लगाए गए और थोड़ी बहुत दुकान  लगी दुकानदारों का कहना है कि वे 22 साल से मेले में दुकान लगा रहे हैं लेकिन इस बार भीड़ काफी कम है जिस वजह से उनकी कोई खास बिक्री नहीं हो रही है।

दुकानदार

हरितालिका तीज के इस मौके पर सांस्कृतिक नृत्य, गीत ,भजन और कीर्तन होशियारी माता मंदिर  की महिलाओं के द्वारा किया गया । जिसमें बीना बंगवाल सामाजिक कार्यकर्ता ने सभी महिलाओं और बच्चों को सेनिटाइज करवाया। बीना बंगवाल  का कहना है कि अभी करोना वायरस कम हुआ है लेकिन पूरी तरह से गया नहीं है तो हमें सेनिटाइज का भी ख्याल रखना चाहिए जिससे इससे कोरोना वायरस घर तक ना जाए हैं।

बच्चों को सेनिटाइज करवाते हुए

भले ही हरितालिका तीज का यह मेला फीका ही रहा हो लेकिन महिलाओं ने श्रद्धा भक्ति से इस व्रत को निभाया और 24 घंटे तक तीज का व्रत अपने पति की लंबी आयु के लिए रखा। कहा जाता है कि पार्वती ने शिव को पति रूप में पाने के लिए घोर तपस्या की थी इसी दिन शिव ने पार्वती को प्रकट होकर उनको खुद को पति रूप में पाने का वरदान दिया। इसी  उपलक्ष में सभी गोर्खाली समाज की महिलाएं इस व्रत को करती हैं यह व्रत 24 घंटे का निर्जला व्रत होता है

गोर्खाली समाज की महिलाएं

होशियारी माता मंदिर में पीपल के पेड़ पर बड़ा झूला लगाया गया जिसमें सभी महिलाओं ने झूला झूलने का भी आनंद लिया कहा जाता है कि इस दिन झूला झूलने का रिवाज  है।

झूला झूलती महिलाएं

दिव्या बेलवाल जिला पंचायत सदस्य का कहना है कि इस बार करोना काल की वजह से सूक्ष्म मेला लगाया गया इससे भीड़ भाड़ ना हो लेकिन जैसे ही कोरोना काल खत्म होता है तो यहां पर भव्य मेले का आयोजन किया जाएगा।

दिव्या बेलवाल (जिला पंचायत सदस्य)

इस अवसर पर ट्रस्ट के अध्यक्ष सिधेश्वर प्रसाद कुकरेती, बंशीधर चमोली, वीरेंद्र नॉटियाल, वेदप्रकाश बिजल्वाण,रतन लाल बहुगुणा, दिव्या बेलवाल, बीना बंगवाल,कमलेश भंडारी, ऋषि राम शर्मा ,सुभाष चन्द्र भट्ट, गोपाल सिंह, रमादेवी, मंजू थापा, दुर्गा देवी, यशोदा शर्मा, आशीष प्रसाद, सरस्वती ,यसोदा शर्मा ,इबकला शर्मा , ममता पंत आदि उपस्थित रहे।