रूसी दुल्हन इंडियन दूल्हा पहुंचे सात फेरें लेने श्री सत्यनारायण मंदिर रायवाला

खबर शेयर करें -

भारतीय संस्कृति हमेशा से ही विश्व में विख्यात है। इसलिए विदेशी हमेशा से भारत की ओर आकर्षित होते रहे है। एक ऐसी ही रसियन युवती दिनारा जिनका दिल भारत के कोदंड राम वृंदा वन निवासी पर आया। दिनारा ने बताया कि भारत में बहुत सारे तीर्थस्थल है जहां शांति की अनुभूति होती है। कुछ साल पहले मैं भारत आई । मैंने अध्यात्म को समझने की कोशिश की। इसी बीच मेरी मुलाकात कोदंड राम से हुई । जो एक धार्मिक और आध्यात्मिक व्यक्तित्व के है। उनसे मिलने के बाद अपने गुरुजी की आज्ञा से शादी के लिए सोचा और आज हम श्री सत्यनारायण मंदिर में सात फेरें के लिए पहुंचे है।

कोदंड राम ने बताया कि शादी के लिए शास्त्रों के अनुसार ऐसे स्त्री की आवश्यकता होती है जो धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष इन चरणों में व्यक्ति का साथ दे। यही सब बात उन्हें देवकी देवी (दिनारा )में दिखी उन्होंने बताया कि वह श्री धाम वृंदावन में रहकर मंदिर में पूजा-पाठ व सेवा करते हैं दिनारा से उनकी मुलाकात भी वृंदावन धाम में हुई। धीरे-धीरे पहचान घनिष्ठ होती गयी। गुरु के आदेश पर विवाह करने का निर्णय लिया। वहीं दिनारा भी सहर्ष सनातन संस्कृति व जीवन शैली को अपनाने के लिए तैयार हो गयी।कृष्ण धाम वृंदावन से प्रभावित दिनारा ने भी अपना नाम बदलकर देवकी देवी रख लिया।

आचार्य टीकाराम नैथानी दीपक थपलियाल व मंदिर के पुजारी राज किशोर तिवारी ने पूरे विधि विधान शादी की रस्म पूरी कराई और विवाह प्रमाण पत्र प्रदान किया। इस दौरान पंडित राज किशोर तिवारी ने कहा कि विदेशी लोग भी सनातन धर्म और संस्कृति को मान रहे हैं। अच्छी बात यह है कि विदेशी महिलाएं भौतिक चकाचौंध से हटकर, धनाढ्य व्यक्ति के बजाए सात्विक, सरल और गुणवान भारतीय पुरुषों को अपना जीवन साथी बनाना पसंद कर रही हैं।