वनंतरा रिजॉर्ट की महिला कार्यकर्ता की हत्या को लेकर सीबीआई जांच की मांग कर रहे आंदोलनकारी

खबर शेयर करें -

पुलिस ने जिला पौड़ी सीमा पर पशुलोक बैराज पर नाका लगाकर आंदोलनकारियों को रोका

ऋषिकेश : वनंतरा रिजॉर्ट की महिला कार्यकर्ता की हत्या की सीबीआई जांच की मांग कर रहे युवकों के समूह की तिरंगा यात्रा को पौड़ी जिले की पुलिस ने ऋषिकेश के निकट बैराज सीमा पर रोक दिया. आंदोलनकारी पौड़ी जिले के राजा जी टाइगर रिजर्व के तल्ला भोगपुर में वनंतरा रिसॉर्ट की ओर जा रहे थे।

मंगलवार को दोनों पक्षों में जमकर मारपीट हुई। दो आंदोलनकारियों को मामूली चोटें आई हैं। पुलिस ने मौके से 32 महिला और पुरुष आंदोलनकारियों को गिरफ्तार किया है. पूर्व विधायक शैलेंद्र सिंह रावत, एआईसीसी सदस्य जयेंद्र रमोला, स्वराज्य सेवा दल उत्तराखंड के अध्यक्ष रमेश जोशी, युवा न्याय संघर्ष समिति के संयोजक दीपक जाटव और अरविंद हटवाल सहित जिन्हें मौके से थाना लक्ष्मण झूला ले जाया गया है.

युवक ने तिरंगा यात्रा की शुरुआत वनंतरा रिजॉर्ट के मृतक कर्मचारी के गांव श्रीनगर के दोभ श्रीकोट गांव से की थी. युवक दिवंगत लड़की के लिए न्याय और सीबीआई जांच की मांग कर रहे थे।

मंगलवार की दोपहर करीब 12 बजे जैसे ही तिरंगा यात्रा ने ऋषिकेश में देहरादून जिले की सीमा पार की, पौड़ी गढ़वाल जिले की सीमा से लगे चीला बैराज के पास बैरियर लगाकर उन्हें रोक दिया गया. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पौड़ी शेखर सुयाल, श्रीनगर के पुलिस उपाधीक्षक श्याम दत्त नौटियाल, प्रभारी निरीक्षक लक्ष्मण झूला विनोद गुनसाई भारी बल के साथ मौजूद थे. पुलिस ने जैसे ही उन्हें रोका तो प्रदर्शनकारी भड़क गए। उन्होंने राज्य सरकार और पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी. आंदोलनकारियों ने कहा कि हम शांतिपूर्ण मार्च निकाल रहे हैं, हमें इस तरह रोककर पीड़ित परिवार को न्याय नहीं दिया जा सकता.

पुलिस अधिकारियों ने आंदोलनकारियों को समझाने का काफी प्रयास किया लेकिन वे आगे बढ़ने पर अड़े रहे। मौके पर मौजूद कोटद्वार के पूर्व विधायक शैलेंद्र सिंह रावत ने कहा कि सरकार व पुलिस प्रशासन पहाड़ की बेटी को न्याय दिलाने की बजाय उसके पक्ष में खड़े युवकों और युवतियों को दबाने पर आमादा है. शांति मार्च का ऐसा जबरन रोकना इस बात का सबूत है। पुलिस के साथ रसेल के दौरान दो नाविकों को मामूली चोट आई।

मौके पर आंदोलनकारियों की भारी भीड़ को देखते हुए देहरादून जिले के एम्स ऋषिकेश सीमा के पास ऋषिकेश थाना प्रभारी निरीक्षक रवि कुमार सैनी, एसएसआई डीपी काला समेत अन्य पुलिस बल तैनात कर दिया गया. पुलिस ने मौके से करीब 50 महिला और पुरुष आंदोलनकारियों को गिरफ्तार किया है. जिसमें मुख्य रूप से पूर्व विधायक शैलेंद्र सिंह रावत, स्वराज सेवा दल के अध्यक्ष रमेश जोशी, एआईसीसी सदस्य जयेंद्र रमोला, युवा न्याय संघर्ष समिति के संयोजक दीपक जाटव, अरविंद हटवाल, मीडिया प्रभारी संजय सिल्सवाल, लक्ष्मण झूला नगर पंचायत सदस्य नवीन राणा, देवेंद्र सिंह राणा शामिल हैं. रेणु नेगी, ममता रमोला, सरोजिनी थपलियाल, कुसुम जोशी, प्रमिला जोशी, राजेंद्र प्रसाद गैरोला, हर्ष व्यास, अंकित गुप्ता आदि शामिल हैं।