IDPL में विश्व वानिकी दिवस के अवसर पर ‘अनुग्रह नक्षत्र वाटिका’ की स्थापना

खबर शेयर करें -

ऋषिकेश : राजकीय इंटर कॉलेज आईडीपीएल वीरभद्र ऋषिकेश में विश्व वानिकी दिवस की अवसर पर अनुग्रह नक्षत्र वाटिका की स्थापना की गई जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में डॉ0 सुनील भगत, जे.आर. डब्लू.सिंह सहित अन्य गणमान्य लोगों ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन पुष्प अर्चन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डा. जे.आर. डब्लू.सिंह सेवानिर्वित सचिव ने कहा कि हमारा शरीर पंच तत्वों से बना है उसका संरक्षण नक्षत्र वाटिका हर्बल वाटिका उद्यान से ही संभव है।

यू.एस.ए. (अमेरिका) से आई मिस टैंपल ने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी के विचार से वसुदेव कुटुंभकम की बात कही तो हम भारत को स्वच्छ पर्यावरण के रूप में भारत को देखते तो गर्व होता है इतना सुन्दर पर्यावरण तो हमारे देश अमेरिका में भी देखने को नही मिलता। कार्यक्रम में महन्त रवि शास्त्री , मेघपाल सिंह, धन पाल सिंह, संजीव तिवारी, पर्यावरणविद विनोद जुगलान, डा.धीरेन्द्र रांगड, वंदना नेगी, नगर निगम पार्षद विपिन पंत, सरिता भट्ट सेतु फाउण्डेशन, सुनील कुटलेहिरिया, अपर्णा सिंह आदि ने संबोधित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय के प्राचार्य राजीव लोचन सिंह ने की तथा अपने संबोधन में कहा कि हम विद्यालय को विश्व मानचित्र में स्थापित करना चाहते हैं जिसकी अंतर्गत कैंसर वाटिका, नवग्रह वाटिका, नक्षत्र वाटिका, हर्बल वाटिका की स्थापना की जाएगी समय समय पर बिलक्षण जाति के वृक्ष जाति के पेड़ दुरस्त क्षेत्रों से लाकर रोपित करेंगे उसको देखने के लिए दूर दूर से लोग यहां उनको देखने आएंगे। ऐसी हमारी परिकल्पना है।

इस अवसर पर रमाशंकर विश्वकर्मा, सुशील सैनी,हरेंद्र राणा, सरोज लोचन, माधुरी रावत, मीडिया प्रभारी मनोज कुमार गुप्ता, सुशील रावत, शिवचरण प्रसाद लखेड़ा, श्याम सुंदर रयाल, सी.डी.डंगवाल, आर.पी.नौटियाल, विनोद पंवार आदि ने शिरकत की ।कार्यक्रम का संचालन डॉ 0 सी 0पी0घिल्डियाल ने किया।