वृद्ध अवस्था पेंशन की योजना का लाभ नहीं मिल रहा बुजुर्गो को।

खबर शेयर करें -

सोमवार को ग्राम पंचायत जोगीवाला माफी में खुली बैठक रखी ।जिसमें ब्लॉक प्रमुख भगवान सिंह पोखरियाल मुख्यातिथि रहे। ग्राम प्रधान सोबन सिंह कैंतुरा की अध्यक्षता में सभी वार्ड सदस्यों ने अपने किए गए कार्यों का विवरण दिया। भविष्य में होने वाले कार्यों के बारे में बताया। आज सबसे बड़ी समस्या वृद्ध अवस्था पेंशन को लेकर रही । जिसमें की सरकार द्वारा दोनों पति पत्नी को पेंशन स्वीकृत की गई ।

ग्राम प्रधान सोबान सिंह कैंतूरा ने बताया वृद्ध पेंशन योजना ऐसी है जिसमें पेंशन उन्हीं लोगों की लगाएगी जायेगी जिनका पुत्र 20 साल से छोटा हो । ऐसे में सभी के पुत्र 20 साल से बड़े हैं तो पेंशन नहीं लग पा रही है। जिससे लोगों में आक्रोश है ।

गांव वालों की दूसरी बड़ी समस्या मशरूम फैक्ट्री से होने वाला प्रदूषण और बरसात में पूरा गंदा पानी गांव में खेतों में आ जाता है ।जिससे पूरे गांव में बदबू आती है जिसके साथ ग्रामीणों का रहना मुश्किल है। जब फैक्ट्री लगी थी तब कहा गया था कि गांव के लोगों को रोजगार दिया जाएगा लेकिन अब बाहर के लोगों को रोजगार दिया जा रहा h फैक्टरी में , गांव के लोगों को रोजगार नहीं मिल रहा है।

तीसरी समस्या ग्राम पंचायत की लगभग 16 फुट चौड़ी सड़क जो कि जंगलात से होकर जबर सिंह बगियाल के घर के पीछे तक आती है उस सड़क को भी बंद कर दिया गया है। 35 लोगों ने गौशाला बनाने हेतु आवेदन किया 12 ने शौचालय बनाने के लिए, सड़क निर्माण,नहर निर्माण, सड़क चौड़ीकरण के लिए आवेदन आए और पूर्व में पास हुए 9 आवास अभी तक नहीं बने जिस पर भी लोगों को काफी रोष था।

उपप्रधान अंबिका रागढ़ वार्ड सदस्य नीदर कौर निर्मला दीपा सजवान पूनम मेहर पुष्पा देवी मोनिका मिश्र शैलेंद्र रतूड़ी सभी वार्ड सदस्य ने अपने वार्ड में किए गए कार्य का विवरण दिया।

खुली बैठक में जिला पंचायत सदस्य रीना रांगर, क्षेत्र पंचायत सदस्य अमर खत्री, ग्राम विकास अधिकारी खन्ना, पंचायत सेक्रेट्री विकास दुमका सम्मिलित हुए।