श्री केदारनाथ : बाबा की डोली केदारनाथ धाम पहुंची…सुबह खोले जाएंगे कपाट, बारिश-बर्फबारी के बाद रजिस्ट्रेशन 30 अप्रैल तक रुका

खबर शेयर करें -

श्री केदारनाथ : बम बम भोले के नारों के साथ यात्री पहुँच चुके हैं श्री केदारनाथ. बाबा केदारनाथ की डोली सोमवार दोपहर उत्तराखंड के केदारनाथ धाम पहुंच गई। इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे। डोली पर हेलिकॉप्टर से फूल बरसाए गए। केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को खुलेंगे। कपाट खुलने से पहले अंतिम तैयारियां जारी हैं। मंदिर को 20 क्विंटल फूलों से सजाया जा रहा है। सोमवार सुबह भी यहां बर्फबारी हुई।

आपको बता दें, चारधाम यात्रा शनिवार को अक्षय तृतीया से शुरू हो गई। अगले 5 दिन में हिन्दू तीर्थ यात्री बद्रीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री के दर्शन करेंगे। गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट 22 अप्रैल को खुल गए। बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खोले जाएंगे।

उत्तराखंड सरकार ने केदारनाथ के पैदल रास्ते में भारी बर्फबारी और मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए केदारनाथ धाम यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों का रजिस्ट्रेशन 30 अप्रैल तक रोक दिया है। भारतीय मौसम विभाग ने केदारनाथ धाम मार्ग और धाम में भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है। केदारघाटी में अगले एक हफ्ते तक मौसम खराब रहने का अनुमान है।एवलांच (हिमस्खलन) की चेतावनी को देखते हुए जिला प्रशासन जरूरी कार्रवाई कर रहा है।केदारनाथ धाम में रविवार को रुक-रुककर बारिश और बर्फबारी हुई। राज्य सरकार ने तीर्थयात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की है। यात्रियों से कहा गया है कि वे धाम जाने से पहले अपने साथ गर्म कपड़े और जरूरी सामान रखें।