सुनगर में गंगोत्री हाईवे का 20 मीटर हिस्सा नदी में समाया, चीन सीमा से संपर्क कटा

खबर शेयर करें -

Uttrakhand times/ Gangotri highway/ 8/06/21: गंगोत्री हाईवे सुनगर में दूसरे दिन भी बंद है। हाईवे का 20 मीटर हिस्सा मलवा नदी में गिर जाने के कारण रास्ता नहीं खुल सकता है। बीआरओ की दो मशीनें और 30 मजदूर हाईवे खोलने में लगें हैं। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने आज शाम तक हाईवे खुलने की उम्मीद जताई है।

भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र सुनगर गंगोत्री हाईवे के लिए मुश्किलों का सबब बना हुआ है। सोमवार सुबह बिना बारिश के ही यहां भारी भूस्खलन से हाईवे अवरुद्ध हो गया था। सूचना मिलने के बाद से ही बीआरओ के मजदूर व मशीनें हाईवे खोलने में लगे हुए हैं लेकिन हाईवे पर रुक-रुक कर मलबा आने से रास्ता नहीं खुल पा रहा है।

जानकारी के अनुसार, सोमवार सुबह कुछ स्थानीय लोग गंगोत्री से गंगा जल लेने के निकले थे। उन्हें हाईवे के बाधित होने से वापस लौटना पड़ा। सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण हाईवे पर आवाजाही ठप होने से गंगोत्री धाम के साथ भारत-चीन सीमा पर स्थित अग्रिम चौकियों सहित उपला टकनौर क्षेत्र के हर्षिल, मुखबा, धराली, जसपुर, झाला, सुक्की, गंगनानी आदि गांव अलग-थलग पड़ गए हैं।

मार्ग बंद होने के कारण मुखवा गांव की एक प्रसव पीड़िता भी कई घंटे तक फंसी रही। पुलिस व एसडीआरएफ की टीम ने गर्भवती महिला को भूस्खलन क्षेत्र पार करवाकर अस्पताल पहुंचाया, वहीं राष्ट्रीय राजमार्ग को सुचारू करवाने के लिए बीआरओ की टीम जुटी हुई है।