हरिपुरकलां: लम्पी बिमारी की रोकथाम को लेकर पशु चिकित्सा शिविर में किसानों को किया जागरूक साथ ही 60 पशुओं को दवा व 70 का किया टीकाकरण ।

खबर शेयर करें -

रायवाला।

ग्राम हरीपुरकलां में ग्राम पंचायत व राजकीय पशुचिकित्सालय श्यामपुर के आयोजन पर एक दिवसीय पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में पशुओं में फैल रही लम्पी बिमारी की रोकथाम के सम्बन्ध में जानकारी दी गयी और 60 पशुओं को दवा वितरण व 70 का टीकाकरण किया गया।

सोमवार को ग्राम पंचायत हरीपुरकलां व पशुपालन विभाग की ओर से एक दिवसीय पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन ग्राम प्रधान गीतांजली जखमोला की अध्यक्षहता में किया गया। जिसमें पशुओं में फैल रही लम्पी के सम्बन्ध में लोगों को जागरुक करने के साथ ही टीकाकरण व लम्पी से बचाव की जानकारी दी गयी। शिविर में पशु डॉक्टर अमित कुमार ने बताया कि समय रहते पशुओं का टीकाकरण व उपचार किया तो पशुओं को लम्पी बीमारी से बचाया जा सकता है। उन्होंने बताया शिविर में 60 पशुओं को दवाई व 70 का टीकाकरण किया गया। आगे भी दवा वितरण व टीकाकरण जारी रखा जाएगा। इस दौरान ग्राम प्रधान गीतांजली जखमोला ने बताया कि गाँव में लम्पी बीमारी बहुत तेजी से फैल रहा है। पशुपालन विभाग की लापरवाही से जनप्रतिनिधियों पर बहुत दवाब है। पुरे रायवाला सर्किल में एक मात्र पशुधन अधिकारी की तैनाती है। जिस करण समय से पशुओं का टीकाकरण व उपचार ण होने से स्थिति भयावह हो गयी है। पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य मनोज जखमोला ने जिला पशुचिकित्सा अधिकारी से रायवाला सर्किल में लम्पी की विकरालता को देखते हुए तत्काल अतिरिक्त स्टाफ की व्यवस्था करने की माँग की है। इस दौरान पशुधन प्रसार अधिकारी गोपाल सिंह नेगी, डॉ मुकेश गौड़, उपप्रधान मनोज शर्मा, धर्मेन्द्र ग्वाड़ी, दीपमाला, पूजा ग्वाड़ी, शिवानी गोस्वामी, ऋषिराज
कुकरेती, सुशील बर्थवाल, मनोज भट्ट, सुरेंद्र रयाल, अनीता गुप्ता व सीमा आदि मौजूद थे।


प्रतीतनगर, रायवाला निवासी चित्रवीर क्षेत्री ने रायवाला में तैनात पशुधन प्रसार अधिकारी के द्वारा उनके गाय व नन्दी के इलाज में लापरवाही बरतने की शिकायत रविवार को जिलाधिकारी से की है। उन्होंने बताया कि उक्त पशुधन अधिकारी की लापरवाही से पहले भी उनकी एक गाय की मौत हो चुकी है। सरकारी दवाएं बेची जा रही हैं। शिकायत का संज्ञान लेकर सोमवार को जिला पशु चिकित्सा अधिकारी सागर कापड़ी रायवाला पहुंचे और उन्होंने पशु चिकित्सा में हो रही लापरवाही पर स्थानीय पशुधन प्रसार अधिकारी को भविष्य में पशुओं के टीकाकरण व इलाज में लापरवाही न बरतने की हिदायत देते हुए जमकर फटकार लगाई।