हाट कार्यक्रम में गंगा की स्वच्छता का लिया संकल्प, 8 सितम्बर को होगा भजन संध्या का आयोजन

खबर शेयर करें -

ऋषिकेश में ‌घाट पर हाट कार्यक्रम के तहत त्रिवेणी घाट पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ गंगा की स्वच्छता का लिया संकल्प, 8 सितम्बर को होगा भजन संध्या का आयोजन।

ऋषिकेश, 7सितंबर।आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत जिला गंगा सुरक्षा समिति देहरादून द्वारा ‌त्रिवेणी घाट ऋषिकेश में आयोजित दो दिवसीय विभिन्न घाट पर‌ हाट कार्यक्रम केेे दौरान‌ स्कूली छात्र छात्राओंं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम नुक्कड़ नाटक के ‌‌‌‌‌किए‌, वही गंंगा की स्वच्छता को लेकर शपथ भी दिलााई गई । बुधवार को कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर निगम केे मुख्य आयुक्त राहुल कुमार गोयल ने ‌ उपस्थिति को संबोधित करते हुुए कहा पूरी दुनिया में गंगा का अपना अलग महत्व है जिसे स्वच्छ व निर्मल बनाए रखना सभी का कर्तव्य है।जिसके लिए सभी को एकजुट होकर प्रयास करने की आवश्यकता है। गंगा के जल को जल ही नहीं बल्कि अमृत के रूप में जाना जाता है और यह तभी अमृत बना रहेगा जब हम इसे स्वच्छ रखेंगे।

इस दौरान कार्यक्रम के संयोजक जिला विकास अधिकारी एवं स्वजल परियोजना प्रबन्धक सुशील मोहन डोभाल ने बताया कि आज से प्रारंभ ‌‌‌‌‌‌‌‌ दो दिवसीय इस कार्यक्रम में घाट पर हाट के चलते महिला स्वयं सहायता समूह अपने उत्पादों के साथ प्रतिभाग करते हुए ‌ स्टॉल भी लगाए गए।कार्यक्रम में उपस्थित रहे जिला गंगा सुरक्षा समिति के नामित सदस्य पर्यावरणविद विनोद जुगलान ने कहा सांस्कृतिक कार्यक्रम,नृत्य नाटिका‌, और गंगा की स्वच्छता को लेकर रैली के आयोजन किया गया।

इस अवसर पर जुगलान ने उपस्थिति को गंगा स्वच्छता की शपथ‌‌‌‌‌‌ दिलाई ‌। उन्होंने बताया कि 8 सितम्बर को त्रिवेणीघाट पर सांध्यकालीन आरती से पूर्व भजन संध्या का कार्यक्रम होगा तत्पश्चात जिला प्रसाशन के अधिकारी एवं नमामि गंगे के अधिकारीगङ्गा आरती में भाग लेंगे। सभी लोग गंगाजी आरती में सेकार्यक्रम की प्रभारी अधिकारी स्वजल परियोजना की सामुदायिक विकास विशेषज्ञ मंजू जोशी सहित विभागीय अधिकारियों ने अथियों का तिलक करने के साथ ही पुष्प गुच्छ भेंटकर स्वागत किया।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्य नगर आयुक्त नगर निगम ऋषिकेश ने राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत ग्रामीण महिलाओं द्वारा निर्मित स्वयं सहायता समूह की हाट से स्थानीय हस्तनिर्मित उत्पाद भी खरीदे।

इस दौरान घाट पर हॉट‌‌कार्यक्रम के दौरान भागीरथी स्वयं सहायता समूह, हिमालय ग्राम संगठन हरिपुर कलां,इजा स्टोर दुधली डोईवाला ब्लॉक ने पहाड़ी उत्पाद के साथ हैंडीक्राफ्ट, बढ़ते कदम स्वयं सहायता समूह ने कॉटन के बैग, सरस्वती सहायता समूह, ने हैंडीक्राफ्ट पूजा स्थल केदारनाथ ,बद्रीनाथ के हस्त निर्मित मॉडल एवं घरेलू उत्पाद आचार पापड़ , उमंग ग्राम संगठन, ने भी अपने स्टाल लगाए जिसकी स्थानीय नागरिकों ने काफी सराहना की। कार्यक्रम का संचालन नीलम चमोली एवं प्रतिभा सरन द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

जिसमें नगर निगम के मुख्य आयुक्त राहुल कुमार गोयल, उप जिलाधिकारी शैलेंद्र सिंह नेगी , पूर्णचंद्र कापड़ी संचार विशेज्ञ नमामि गंगे उत्तराखंड,डॉ अशोक मैंदोला कार्यक्रम अधिकारी श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय डॉ अशोक मैंदोला ,ऋषिकेश हैप्पी होम पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्य प्रतिभा सरन, सामुदायिक विकास विशेषज्ञ स्वजल योजना देहरादून मंजू जोशी, डॉ हर्ष पन्त पेयजल एवं स्वच्छता समन्वयक स्वजल परियोजना,नीलम पन्त पर्यावरण विशेषज्ञ उपस्थित थे।